भारत ने एक बार फिर से दुनिया की सबसे बेहतरीन अत्याधुनिक ब्रह्मोस मिसाइल का किया सफल परीक्षण

0
528

ओड़िसा– भारत ने शनिवार को एक बार फिर से से अत्याधुनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सरल परीक्षण किया है। आपको बता दें कि आज शनिवार को ओड़िसा के समुद्र तट के पास स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से इस मिसाइल का परीक्षण तक़रीबन 11 बजे सुबह किया है।

ज्ञात होंकि ब्रह्मोस भारत के पास दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक मिसाइल है। इसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर थी लेकिन जैसे ही भारत एमटीआर का सदस्य बना उसके बाद भारत ने ब्रह्मोस की मारक क्षमता को और अधिक बनाने का निर्णय लिया था।

बता दें कि मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (एमटीसीआर) का सदस्य बनने के बाद भारत ने मिसाइल की मारक क्षमता में ज़बरदस्त इज़ाफ़ा करते हुए 290 से बढ़ाकर 450 किमी दूरी कर दी है।

500 किलोग्राम तक वजन ढोने में सक्षम
एमटीसीआर कई देशों का अनौपचारिक और स्वयंसेवी साझेदार है। यह मिसाइलों और 500 किलोग्राम तक का वजन लेकर 300 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाले मानवरहित यान के प्रसार पर रोकथाम के लिए काम करता है। एमटीसीआर अपने सदस्य देशों को इस तरह की टेक्नोलॉजी को क्लब से बाहर के देशों को प्रदान करने से रोकता है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY