भारत-श्रीलंका संयुक्‍त अभ्‍यास ‘’मित्र शक्‍ति-2015’’ का समापन

0
778

भारत-श्रीलंका के तीसरे संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास ‘’मित्र शक्‍ति-2015’’ का समापन आज पुणे के औंध सैन्‍य शिविर में आयोजित हुए शानदार समारोह के बाद हुआ। इस 14 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद, विकासशील पारस्‍परिकता और एक संयुक्त कमान पोस्ट के द्वारा नियंत्रित संयुक्त सामरिक संचालनों पर आपसी समझ बनाना शामिल था।

भारतीय सेना के ब्रिगेडियर तपन लाल साह और श्रीलंका की सेना के ब्रिगेडियर केपी अरूणा जयाशेखरा ने संयुक्‍त रूप से भारती सेना के मेजर आशीष कुमार द्वारा संचालित परेड का निरीक्षण किया। परेड का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों के साथ-साथ श्रीलंकाई सेना के प्रतिभागी सैन्‍य दस्‍ते भी उस वक्‍त हैरान रह गये जब मेजर आशीष कुमार ने रिपोर्ट देते हुए ब्रिगेडियर केपी अरूणा जयाशेखरा से कार्यवाही को प्रारंभ करने की अनुमति मांगी। भारतीय सेना द्वारा प्रस्‍तुत शानदार युद्ध कौशल प्रदर्शनों को संयुक्त दस्‍ते की प्रभावशाली परेड ने अद़भुद रूप दे दिया।

श्रीलंका की सेना के ब्रिगेडियर केपी अरूणा जयाशेखरा ने परेड को संबोधित करते हुए संयुक्‍त प्रशिक्षण के समापन की घोषणा की। वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारियों सहित दोनों देशों के पर्यवेक्षकों ने आतंक के समान खतरे से निपटने के लिए एक-दूसरे की क्षमता पर विश्‍वास जताते हुए जिस पेशेवर अंदाज से प्रशिक्षण कार्यक्रम को अंजाम दिया उसकी सराहना की। इस अभ्‍यास ने आतंकवाद के सभी रूपों के खात्‍मे के लिए एक-दूसरे के साथ करीबी समन्‍वय के साथ कार्य करने की दोनों देशों की सेनाओं की प्रतिबद्धता को भी दर्शाया।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY