एस.सी.ओ. में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल होगा भारत – व्लादिमीर पुतिन (राष्ट्रपति रूस)

0
422

 

 

The Prime Minister, Shri Narendra Modi in bilateral meeting with the President of Russian Federation, Mr. Vladimir Putin, at Congress Hall, in Ufa, Russia on July 08, 2015.

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने आज रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा कि शंघाई सहयोग संगठन :एससीओ: ने भारत को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने का फैसला लिया है। छह देशों वाले इस संगठन के सम्मेलन से महज दो दिन पहले यह बात कही गयी है।

 

मोदी के साथ हुई 90 मिनट की बातचीत के दौरान, एससीओ सम्मेलन के मेजबान, पुतिन ने कहा, ‘‘शंघाई सहयोग संगठन में भारत को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने की प्रक्रिया हम शुरू कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत महत्वपूर्ण घटना है।’’ इस खबर के लिए पुतिन को धन्यवाद देते हुए, मोदी ने कहा, ‘‘ब्रिक्स के आपके नेतृत्व में, भारत एससीओ का सदस्य बना है। मैं बहुत आभारी हूं।’’ वर्तमान में भारत के पास संगठन में पर्यवेक्षक का दर्जा है। इस छह सदस्यीय संगठन में रूस, चीन, कजाख्स्तान, उज्बेकिस्तान, किर्जिस्तान और ताजिकिस्तान शामिल हैं। संगठन के अन्य पर्यवेक्षक देश, पाकिस्तान को भी इसकी सदस्यता मिलने की संभावना है।

Data Input- PTI

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

fifteen + 7 =