अब हवाई जहाज की ही तरह ट्रैन में भी होंगी ‘होस्टेस’, और भी है बहुत कुछ भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रैन ‘गतिमान’ एक्सप्रेस में

0
252

दिल्ली- भारतीय रेलवे ने भी आज हाईस्पीड ट्रेनों की दिशा में अपना पहला कदम बढ़ा दिया है, आज इंडियन रेलवे ने दिल्ली से आगरा के बीच पहली सेमीहाईस्पीड ट्रेन को हरी झंडी दे दी है । बता दें की भारत की इस पहली सेमीहाई स्पीड ट्रेन का नाम है गतिमान एक्सप्रेस। यह ट्रैन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से आगरा के कैंट रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी ।

और क्या-क्या है खूबियां –
यह ट्रैन भारत में चलने वाली अब तक की सभी ट्रेनों से अधिक तेज चलेगी । इसकी रफ़्तार १६० किलोमीटर प्रतिघंटा होगी ।
यह ट्रेन आपको मात्र १०० मिनट में ही दिल्ली से आगरा पहुंचा देगी ।
सप्ताह में ६ दिन चलेगी, केवल शुक्रवार को यह ट्रेन नहीं दौड़ेगी ।
IRCTC ने रेलवे स्टेशन से ही दर्शनीय स्थलों तक आगंतुकों की सुविधा के लिए बस और खाने की भी सुविधा प्रदान की है ।
दिल्ली से आगरा जाने वाली भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस के यात्रियों को न केवल उनकी सीटों पर ट्रेन होस्टेस की सेवाएं और गुलाब के फूल दिये जाएंगे बल्कि उन्हें फिल्मों, समाचार और कार्टून जैसी मल्टीमीडिया सामग्री की भी निशुल्क सेवा मिलेगी। यात्रियों को जहां गुणवत्तापरक खानपान कई विकल्पों के साथ परोसा जाएगा, वहीं उन्हें उनकी सीटों पर ही मल्टीमीडिया मनोरंजन की मुफ्त सुविधा भी मिलेगी।

कहा से कहाँ तक और कितने बजे चलेगी गतिमान एक्सप्रेस –
12050 निजामुद्दीन-आगरा-निजामुद्दीन गतिमान एक्सप्रेस दोनों ओर से सप्ताह में छह दिन चलेगी और केवल शुक्रवार को नहीं चलेगी।निजामुद्दीन से यह सुबह 8:10 बजे रवाना होगी और 9:50 बजे आगरा पहुंचेगी। लौटते समय यह आगरा से शाम 5:50 बजे चलेगी और 7:30 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी।

कितना होगा किराया?

ट्रेन में दो एक्जिक्यूटिव वातानुकूलित चेयर कार और आठ सामान्य एसी चेयर कार होंगी। इसका किराया 690 रपये तय किया गया है। एक्जिक्यूटिव श्रेणी के लिए यह किराया 1365 रुपये होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here