इंडिया मार्का हैण्डपम्पों में पड़ी समर की जाएं जब्त- डीएम

0
54
credit-patrika

मैनपुरी (ब्यूरो)- सरकारी इण्डिया मार्का हैण्डपम्प आमजन को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिये स्थापित है ,परन्तु कुछ दबंगो द्वारा हैण्डपम्पों पर कब्जा कर समर डाल रखी है। उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता जल निगम ऐसे लोगो को चिन्हित कर प्राथमिकी दर्ज कराये और हैण्पम्पो से अनाधिकृत समर तत्काल जब्त की जायें, भीषण गर्मी में ग्रामों के तालाब सूखे पड़े है तालाबों पर अवैध कब्जे है, तालाबों से तत्काल अवैध कब्जे हटवाकर तालाबों की सफाई करायी जाये और उसमें पानी भरवाने की व्यवस्था की जाये, जो भी हैण्डपम्प खराब, री-बोर योग्य है उन्हें प्रधान सर्वोच्च प्राथमिकता  पर ठीक करायें , ग्रामीण साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें,सी.सी.रोड, खड़जों पर जानवर बांधने वालो के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाये।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी यशवन्त राव ने चिलचिलाती घूप में कमलनेर, संकरा, विरतिया, इलांबांस, चैहानपुर का औचक निरीक्षक करने के दौरान दिये, कमलनेर चैहानपुर में कटिया डालकर विद्युत चोरी करते कई लोग मिले । जिलाधिकारी के उक्त गांव में पहुंचने पर  विजली चोरो में हड़कम्प मच गया, सभी लोग कटिया उतारने लगे। उन्होने ग्रामीणो से कहा कि वह विद्युत चोरी न करें बल्कि कनेक्शन लेकर विद्युत का उपभोग करें, विद्युत चोरी अपराध है । उन्होने अधिशासी अभियन्ता विद्युत से उक्त गांव में सघन चेकिंग कराकर विद्युत चोरी कर रहे लोगो के विरूद्ध कार्यवाही करने, विद्युत संयोजन स्वीकृत करने को कहा। उन्होने ग्राम संकरा  के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के भवन पर दबंगो का कब्जा मिला विद्यालय का भवन जर्जर है, 03 कमरो में गांव के दबंगो ने भूसा भर रखा है ,प्रांगण में कण्डे के विटोरे लगा रखे है, परिसर में ही भैंस बंधी मिली।

श्री राव ने कमलनेर के सरकारी हैण्डपम्प पर रघुवीर का कब्जा पाया उसमें  हैण्डपम्प में समर डाल रखी है वहीं इलांबांस में भी सरकारी हैण्डपम्प में समर पड़ी मिली। निरीक्षण के दौरान सभी ग्रामों में अधिकंाश शौचालय प्रयोग में नहीं पाये, किसी का दरवाजा टूटा मिला तो किसी की शीट, किसी में लकड़ी भरी मिली, कुछ ग्रामीणो द्वारा शौचालय का प्रयोग किया जाना पाया गया। उन्होने ग्रामीणो से सीधे संवाद करतें हुए कहा कि ग्राम में स्थिति सरकारी सम्पत्ति की रक्षा करें उसे नष्ट ,खराब न करें, शौचालय का प्रयोग करें और गांव में खुले में शौच से फैलने वाली बीमारियो से  बचें,स्वच्छ पानी का इस्तेमाल करें, गांव में गन्दगी न फैलायें बल्कि श्रमदान कर गांव को साफ-सुथरा  बनाये। उन्होने ग्राम चैहानपुर में अशोक कुमार,राजेन्द्र सिंह,बदन सिंह के जानवर सीसी रोड पर बंधे पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीण खड़जों,रोड पर जानवर कदापि न बांधे यदि पुनः जानवर बंधे मिले तो दण्डात्मक कार्यवाही होगी।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सभी गांव में साफ-सफाई का अभाव पाया ,नालियो में गन्दगी भरी पड़़ी थी जगह-जगह कूड़े के ढरे मिले,ग्रामीणो ने बताया कि सफाई कर्मी माह में 1-2 बार ही आता है और नालियां साफ कर गन्दगी  सड़क पर डालकर चला जाता है,सफाई कर्मी ने अपने स्थान पर दूसरे व्यक्ति को लगा रखा है वही आता है, लेखपाल ग्राम विकास अधिकारी भी यदा-कदा आते हैं। उन्होनेे ग्राम कमलनेर के प्राथमिक विद्यालय परिसर में टैक्टर की ट्ालियां अनाधिकहृत रूप से खड़ी पाई ,विद्यालय के शौचालय के दरवाजे टूटे मिले। शौचालय  के ऊपर  टंकी तो रखी पाई गई परन्तु टंकी में पानी पहुंचाने की कोई व्यवस्था नहीं मिली। गांव में 04 डी.पी विद्युत आपूर्ति हेतु लगी है जिसमें से 01 चालू नहीं मिली ग्रामीणो ने बताया कि विद्युत की आपूर्ति 10-12 घण्टे तक ही मिल रही है।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY