भदोही : घायल कबूतर पहुँचा अस्पताल, डॉक्टर ने किया आपरेशन

0
123


भदोही ब्यूरो : 07 मार्च । उत्तर प्रदेश के भदोही ज़िले से इंसानियत और जीव प्रेम से जुड़ी एक पाजिटिव ख़बर आई है । जब एक युवक पंखे से घायल कबूतर को लेकर शुक्रवार को इलाज के लिए पशु अस्पताल पहुँच गया । बाद में यहाँ मौजूद पशु चिकित्सक  ने खुद उसका आपरेशन किया और उस बेजान पक्षी को टाँका लगाया फ़िर घर  के लिए छोड़ा। इस  घटना को जिसने भी सुना और देखा वह द्रवित हो गया। एक पक्षी के प्रति इतनी दयालुता अब कहाँ दिखती है ।

आपको यह ख़बर अपने आप में अजीब लग सकतीं है । पशु – पक्षियों की बात छोड़िए आजकल लोग सड़क हादसों में घायल इंसानों को भी अस्पताल पहुँचना मुनासिब नहीँ समझते । लेकिन आज़ के दौर में कोई घायल पक्षी यानी कबूतर को लेकर अस्पताल पहुँच जाय तो बड़ी बात नहीँ तो और क्या होगी । उस दौर में जब  लोगों की सोच स्वयं तक सीमित हो चली है । ज़िले के  सुरियावा नगर के उधोगपति विनय चौरसिया के घर में उड़ते वक्त पंखे से एक कबूतर घायल हो गया । उसके पंख कट गए और वह तड़पने लगा । चौरसिया के बेटे रोहित ने  दयालुता दिखते हुए अपने एक सहयोगी के साथ
घायल कबूतर को हाथ में उठाया और बाइक से  दो किमी दूर पशु अस्पताल पहुँच गया । यहाँ मौजूद पशु चिकित्सक एवं प्रभारी
डा०सुशील सिंह जरूरी काम और दूसरे पशुओं को देखना छोड़ उस घायल कबूतर के इलाज में लग गए । उन्होंने तत्काल घाव को दवाओं से धोया , इसके बाद इसका आपरेशन  किया और टाँका लगाया । उसे इंजेक्शन भी दिया ।डाक्टर ने बताया हालांकि चोट अधिक लगी है ।लेकिन  संक्रमण न फैले इसके लिए भी उपाए किए हैं । कुछ दिन इसे निगरानी में रखा जाएगा,  तो ठिक हो जाएगा । गर्मियों में अधिकांश कबूतर और दूसरे पक्षी इस तरह की घटनाओं में मारे जाते हैं। लेकिन इस तरह की इंसानी पहल से इनकी जान बचाई जा सकतीं है । निश्चित रुप से अच्छी सोच से जुड़ी यह ख़बर पशु – पक्षियों के प्रति नई सोच पैदा करेगी ।

रिपोर्ट–पी. एन. शुक्ल

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY