सड़क से सटकर बन रहे नाले का अफसरों ने किया निरीक्षण

0
26

रोहनिया/वाराणसी (ब्यूरो)-  जिले के राजातालाब बाजार में सड़क से सटाकर नाला निर्माण कार्य विगत तीन दिनों से चल रहा है, जिससे 40 फुट चौड़ी सड़क सिकुड़कर 15 फुट की हो गई है। जिस बाबत व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को डीएम सुरेंद्र सिंह से मिलकर जिसकी शिकायत किया। पीडब्ल्यूडी के एई, जेई, नायब तहसीलदार राजातालाब ने स्थलीय निरीक्षण किया तो वहां गड़बड़ी पाई गई। इस पर ठेकेदार को दुबारा निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

बतादें, राजातालाब बाजार जक्खिनी मार्ग रेलवे लाइन रानीबाजार तक सड़क के दोनों तरफ नाला बनाया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने सीएम योगी, पीएम मोदी को मेल, ट्वीट और डीएम-कमिश्नर को व्हाट्सएप करने के अलावा फोन कर निर्माण कार्य में घोर लापरवाही बरते जाने की शिकायत की। इस पर पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता एके सिन्हा, अधिशासी अभियंता सीके मिश्रा, तहसीलदार राजातालाब अरुण कुमार गिरी मौके पर पहुंचे और निर्माण कार्य देखा। पता चला कि निर्माण कार्य मे सम्बंधित ठेकेदार ने लापरवाही किया था और एक साथ सैकड़ों मीटर सड़क से सटकर खुदाई कर देने से दर्जनों व्यापारियों के जल निगम के कनेक्शन टूटकर पानी सड़क बह रहा था, पेयजल की समस्या के साथ आवागमन बाधित होने से व्यापारियों का व्यापार चैपट हो रहा हैं।

 सड़क पर बनती रहेगी जाम की स्थिति-
इस पर नायब तहसीलदार राजातालाब अरुण कुमार गिरी ने ठेकेदार को उक्त नाला पुराने भूमिगत नाले से सटाकर दुबारा निर्माण कार्य कराने के निर्देश दिए हैं। इसके पहले आम आदमी पार्टी के पूर्वांचल अध्यक्ष संजीव सिंह ने इनकी समस्याओं को जाना। स्थानीय व्यापारियों ने कहा कि राजातालाब बाजार में वर्ष 2000 के पहले आम सहमति से सड़क के मध्य से दोनों तरफ 20 से 22 फीट छोड़कर नाले बनाए गए थे लेकिन अब मध्य सड़क पीडब्ल्यूडी सिर्फ आठ फीट छोड़कर नाले बना रही है। इससे अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हो जाएंगे और सड़क पर जाम की स्थिति बन जाएगी। बाजारवासियों ने कहा कि यह सरासर जनता की गाड़ी कमाई व सरकारी धन का दुरूपयोग है। इससे ऐसा प्रतित होता है कि कुछ लोगों की जनता की इस गाड़ी कमाई को डकारने के लिए पैनी नजर है।

नया नाला बनाने की मांग-
संजीव सिंह ने जिलाधिकारी वाराणसी को फोन पर समस्या बताई और उक्त काम रोककर व्यापारियों की मांग के अनुसार मध्य सड़क से 20 फीट दूरी पर बने पुराने नाले के स्थान पर नया नाला बनाने की मांग की। इस पर डीएम ने एसडीएम राजातालाब को निर्देशित किया और समस्या का समाधान निकालने की बात कही। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पीडब्ल्यूडी विभाग सड़क से सटाकर के जान-बूझकर नाले का निर्माण करा रहे हैं। इससे दुर्घटना होने का खतरा बना रहेगा वहीं आवागमन बाधित होने की समस्या होगी। कहा कि उक्त रोड का बिना सीमांकन, परिसीमन किए पीडब्ल्यूडी सड़क से सटा कर नाला मानक के विपरीत निर्माण करा रहा है विभाग की हठधर्मिता के कारण उनका हाल बेहाल है।

व्यापारियों व ग्रामीणों ने दी चेतावनी-
चेतावनी देते हुए कहा कि नाले का निर्माण होने से विगत 3 दिनों से पेयजल की पाइप लाइन ध्वस्त है यहां के लोगों को पीने की पानी का संकट खड़ा हो गया है इससे उनके सामने काफी मुश्किलें बनी हुई हैं। शासन-प्रशासन इस समस्या पर अगर जल्द नहीं चेतेगा तो हम व्यापारी यहां बड़े पैमाने पर आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। प्रतिनिधिमंडल में राजकुमार गुप्ता, श्रीनाथ गुप्ता, शिव कुमार गुप्ता, जगदीश केसरी, राम बली, राम दास, दयाशंकर, विजय पटेल, सिंटू केशरी, श्याम सुंदर गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- राजकुमार गुप्ता 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here