अभय कुमार यादव ने गुरूवार  को विकास खंड बरनाहल के कई ग्रामों में  सफाई व्यवस्था का निरीछण किया

0
71

मैंनपुरी (ब्यूरो)- जिला पंचायत राज अधिकारी अभय कुमार यादव ने गुरूवार को विकास खंड बरनाहल के कई ग्रामों में  सफाई व्यवस्था का निरीछण किया और खुले में शौच मुक्त गाँव खुशहालपुर में शौचालयों के प्रयोग के बारे में जानकारी की । नवटेडा में सफाई टीम नहीं मिली  टीम के सभी सफाई का बेतन काटने के आदेश दिए गए। बरनाहल और बमटापुर के चौदहवें वित्त और राज्य वित्त के कार्यों का निरीछण पंचायत सचिव अरुण पांडेय  के ब्लॉक मौजूद न होने के कारण नहीं हो सका ए जिस पर उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।
जिला पंचायत राज अधिकारी अभय कुमार यादव ने लोगों से कहा कि सभी लोग शौचालयों का प्रयोग करेंए नवाटेडा और खुशहालपुर में लोग शौचालयों का प्रयोग कर रहे हैंए यह अच्छी बात है। विकास खंड  बरनाहल को खुले में शौच मुक्त करना है ए सभी प्रधान और पंचायत सचिव मिशन मोड़ में काम करें। अब चौदहवें वित्त और राज्य वित्त के कार्यों का उनके द्वारा निरीछण और सत्यापन किया जायेगा।

स्वच्छ  भारत मिशन के अंतर्गत अब सहमति पत्र के आधार पर भी शौचालय निर्माण होगा। जिला स्वच्छ भारत मिशन कमेटी की बैठक में इस प्रक्रिया को अनुमोदन मिल चुका है। इस प्रक्रिया से शौचालय निर्माण में तेजी आएगी और शौचालयों की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी अभय कुमार यादव ने बताया कि इस प्रक्रिया के लागू होने से जनपद को खुले में शौचमुक्त किये जाने में आसानी होगी और जब लाभार्थी अपना शौचालय खुद बनायेगा तो उसका प्रयोग भी करेगा। इस प्रक्रिया में बेस लाइन सर्वे के पात्र लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार की प्रोत्साहन धनराशि धनराशि 6.6 हजार की किस्तों में उसके बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी। प्रोत्साहन राशि शौचालय निर्माण के बाद दी जायेगी।

लाभार्थी को सहमति पत्र देकर आश्वस्त किया जाएगा कि स्वच्छ भारत मिशन से आपका शौचालय मंजूर है और आपको शौचालय निर्माण के बाद प्रोत्साहन राशि मिलेगी। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला परियोजना समन्वयक नीरज शर्मा ने बताया कि सहमति पत्र के आधार पर शौचालय निर्माण होने से लोगों को शौचालय के लिए इधर उधर नहीं भागना पड़ेगा। यह पारदर्शी प्रक्रिया है और इस प्रक्रिया में सरकार और लाभार्थी के बीच में कोई दूसरा नहीं आएगा।  सहमति पत्र खण्ड विकास अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी पंचायत के संयुक्त हस्ताछरों से लाभार्थी को दिया जायेगा। एक तरह से सहमति पत्र शौचालय का सेंक्शन लैटर है। सहमति पत्र जारी होने के बाद लाभार्थी को प्रोत्साहन धनराशि जरूर दी जायेगी और जितने सेंक्शन लैटर  जारी हो जाएंगे उतनी धनराशि राज्य से जिले को मिलेगी ।

अब शौचालय निर्माण के इच्छुक लोग ब्लॉक से सहमति पत्र लें और अपना शौचालय बनवायें। लोग अपने शौचालय निर्माण में 12 हजार से अधिक की धनराशि लगा सकते हैं। ब्लॉक में  समीछा के दौरान सहायक विकास अधिकारी पंचायत रतन सिंह और पंचायत सचिव मौजूद रहे।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here