इंटरमीडिएट में 1070 परीक्षार्थियों ने छोङी परीक्षा

0
109

बलिया(ब्यूरो)– माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा शुक्रवार को कङी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सम्पन्न हुई। इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 9531पहले दिन तथा दूसरे दिन 539  परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इण्टरमीडिएट परीक्षा  के लिए कुल 81689 परीक्षार्थियों का पंजीकरण हुआ था, किन्तु पहले दिन की हिन्दी और सामान्य हिन्दी की परीक्षा में कुल 69436  तथा दूसरे दिन 2183 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। इसके साथ ही उड़ाका दल ने परीक्षा के पहले दिन 32 छात्र एवं दूसरे दिन गृहविज्ञान की परीक्षा में एक छात्रा नकल करते हुए पकड़ा।

गुरूवार से शुरू हुई हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिले के 317 परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों में सम्पन्न होने वाली परीक्षा के लिए चाक- चौबंद इंतजाम किए गये।परीक्षा में जिला प्रशासन का भरपूर प्रयास रहा कि परीक्षा में शत प्रतिशत परीक्षार्थियों की भागीदारी रहे, किन्तु परीक्षा के पहले ही दूसरी पाली में इण्टरमीडिएट के लगभग दस हजार परीक्षार्थियों का परीक्षा से विरत रहना, जिला प्रशासन की कार्यकुशलता और सुचिता पूर्ण बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने के दावों पर सवालिया निशान लगा रहा है।

शुक्रवार को सुबह पहली पाली में सुबह साढे सात बजे से शुरू हुई इण्टरमीडिएट की गृहविज्ञान की परीक्षा में छात्रों की भागीदारी नहीं रही, किन्तु परीक्षा के दौरान छात्राओं ने भी  नकल की धारा में जमकर हाथ धोए।गृहविज्ञान की परीक्षा में छात्राओं की संख्या को देखते हुए प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर महिला कक्ष निरीक्षक के साथ ही महिला कर्मचारियों की तैनाती रही। सुबह साढे सात बजे से शुरू हुई पहले पाली की परीक्षा में दूर-दराज से परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचने के लिए छात्राओं को साधन की समस्या में काफी कठिनाई का सामना करना पङा।परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस और पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह के साथ ही अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी परीक्षा का जायजा लेते रहे।

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY