पुल निर्माण में अनियमितता, नियमो का नही हो रहा पालन

0
112

अंबागढ़ चौकी/छत्तीसगढ़(रा.ब्यूरो)- विकासखण्ड के गोलीटोला गांव के पास प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत एक उच्चस्तरीय पुल का निर्माण बाफना कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा है , जब से इस पुल निर्माण कार्य की शुरुवात हुई है तब से इसकी लगातार ग्रामीणशिकायत कर रहे थे ।

ढाई महीने से निर्माणधीन यह पुल इन दिनों काम में गुणवत्ता का पालन नही करने को लेकर विवादों में है, जनपद सदस्य भंवरसिंह मंडावी और पुनाराम पटेल ने पुल निर्माण स्थल पर जाकर देखा और बताया कि निर्माण स्थल पर में निर्माण से संंबधित कोई भी सुचना बोर्ड नही लगा है, इसके अलावा निर्माण कार्य में गुणवत्ता एवं मापदण्डो का पालन नही किया जा रहा है ।

शिकायत कर्ताओ ने पुल निर्माण को लेकर आरोप लगाते कहा कि संबधित अधिकारी निर्माण स्थल पर कभी कभार दिखते है जिसके कारण ठेकेदार के लोग मनमर्जी काम कर रहे है, रेत की क्वालिटी टोटल घटिया किस्म की है रेत में बड़ी बड़ी गिट्टियां मिली हुई है, गिट्टी40 एमएम से ज्यादा ओवर साइज की इस कार्य में उपयोग किया जा रहा है ।सीमेंट भी कम मात्रा में मटेरियल में डाला जा रहा है, इस निर्माण कार्य में जिस मटेरियल का उपयोग किया जा रहा है ,उसके विपरीत लैब में जाँच के लिए दूसरा मटेरियल तैयार किया जा रहा है ।

जो की स्थल पर आसानी से देखने को मिल जायेगा । छड़ भी कम एमएम की डाली जा रही है, मजदूरो को भी कम मजदूरी दी जारी रही है पुरुषों को 170 रोजी और महिलाओं को 140 रूपये के हिसाब से मजदूरी दी जा रही है । सी वाल क्रांकीट में सेंट्रिंग प्लेट को ठीक से न लगाने के कारण उसमे छेद हो गए जिसके कारण पानी छेद से आर पार हो रहा है । गिट्टी के साइज का तो भगवान ही मालिक है । शिकायत कर्ताओ ने इस पुल निर्माण की जाँच की मांग की है ।

वँहा उपस्थित एक सुपरवाइजर ने बताया कि इस निर्माणधीन पुल की लागत करोड़ो में है, मटेरियल 9.1.7 का मिक्सिंग बेस से लेकर टॉप तक कर रहे है, और पुल की चौड़ाई 8.40 मीटर है । व सुचना बोर्ड बनवाने को दिया गया जल्द ही लगवा दिया जायेगा ।
पीएमजीएसवाई के इंजीनियर एन साहू ने बताया कि स्थल का मै निरीक्षण कर लेता हूँ उसके बाद ही कुछ बता सकता हूँ।

रिपोर्ट-हरदीप छाबड़ा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY