लंदन- संसद के बाहर हुए हमले की आईएसआईएस ने ली जिम्मेदारी, पुलिस ने 8 लोगों को किया गिरफ्तार

0
93

लंदन- दुनिया के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले देशों में से एक ब्रिटेन के सबसे प्रमुख शहर लंदन में स्थित ब्रिटिश संसद पर हुए हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ले ली है। दुनिया के सबसे खतरनाक माने जाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस ने अपनी न्यूज़ एजेंसी अमाक द्वारा एक बयान जारी कर इस हमले को गठबंधन देशों को निशाना बनाने वाले अभियान का हिस्सा बताया है।

गौरतलब है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा में ने ब्रिटिश संसद पर हुए इस हमले को इस्लामी आतंकवाद से प्रेरित बताया था। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के उक्त बयान के बाद ही ISIS ने यह बयान जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली है। बुधवार को हुए इस हमले के बाद ब्रिटेन की पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर कार्यवाही करते हुए 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। ब्रिटिश पुलिस ने हमलावर की पहचान कर ली है, हमलावर का नाम खालिद मसूद बताया जा रहा है। पुलिस का कहना है कि जिस व्यक्ति ने संसद पर हमले की कार्यवाही को अंजाम दिया है उसका पहले से भी आपराधिक रिकॉर्ड रहा है।

क्या कहा ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने-
बुधवार को ब्रिटेन की संसद के ऊपर हुए इस हमले के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने बयान जारी करते हुए कहा था कि ब्रिटेन इस तरह के कायराना हमलों से डरने वाला नहीं है। हम डटकर इसका सामना करेंगे और इस से लड़ेंगे। उन्होंने इस हमले को लोकतांत्रिक मूल्यों पर घृणित और अनैतिक हमला करार दिया था।

दरअसल आपको बता दें कि इराक और सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन का ब्रिटेन भी हिस्सा है यह गठबंधन इराक और सीरिया में ISIS को जड़ से समाप्त करने की कार्यवाही पिछले काफी समय से लगातार कर रहा है। आईएसआईएस ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसके खिलाफ कार्यवाही करने वाले उन तमाम देशों पर वह अपने हमले जारी रखेगा जो अमेरिका का ISIS के विरुद्ध साथ दे रहे हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY