तोरेकासायपुर में रात्रि को भैंस चोरों को पकड़ने आई यूपी पुलिस ने वृद्ध को पकड़ा, ग्रामीणों ने आक्रोश में पुलिस से की मारपीट

0
187

सरमथुरा/धौलपुर (ब्यूरो)- बुधवार रात्रि को उपखंण्ड के तोरे का सायपुर में बसई जगनेर पुलिस ने भैस चोरो को पकडने के लिए रात्रि 12 बजे करीब दो गाडियो से दविश दी। पुलिस ने दोनो गाडियों को स्कूल के पास खडा कर गांव में घुसकर वृ़द्ध को पकड लिया। वृद्ध के चिल्लाने पर ग्रामीणो ने डकैतो द्वारा वारदात करने का अंदेशा जताते हुए पुलिसकर्मियों पर टूट पडे। पुलिस ने पिटता देख आत्मरक्षा में फायरिंग करना शुरू कर दिया, पुलिस की फायरिंग में एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर पुलिसउपाधीक्षक अर्जुनसिह शेखावत व थानापुलिस ने मौके पर पहुॅचकर यूपी पुलिस को ग्रामीणो के चंगुल से निकाला तथा मृतक के शव को कब्जा में लेकर अस्पताल स्थित मोर्चरी में रखवाया। पुलिस उपाधीक्षक अर्जुन सिह शेखावत ने ग्रामीणो के बताए अनुसार बताया कि बुधवार रात्रि को 12 बजे करीब यूपी के बसई जगनेर पुलिस ने दो गाडियो से तोरेकासायपुर में भैस चोरो को पकडने के लिए दविश दी थी। इसीदौरान यूपी पुलिस ने गांव में पहुॅचकर सरकारी स्कूल के समीप गाडियों को खडा कर पास में ही बंगला में सो रहे 90 बर्षीय वृद्ध किलोल गुर्जर को उठाकर ले जाने लगे। वृद्ध को यूपी पुलिस के जवानो ने उठाते ही चिल्लाना शुरू कर दिया। पुलिस के जवान वृद्ध का स्कूल के समीप पाल तक ले आए।

वृद्ध के चिल्लाने की आवाज पर ग्रामीणो ने डकैतो द्वारा हमला करने की आशंका जताते हुए भागकर मौके पर पहुॅचे और वृद्ध को ले जा रहे पुलिस के जवानो पर हमला कर दिया। ग्रामीणो ने पुलिस पर हमला करने के बाद चारो तरफ से घेर लिया। पुलिस ने अपने आपको घिरता देख जान बचाने की नीयत से फायरिंग करना शुरू कर दिया। पुलिस की फायरिंग में रामेश्वर पुत्र बनैसिह उम्र 24 बर्ष की मौत हो गई। पुलिस ने मृतक के शव का मैडीकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराकर परिजनो के सुपुर्द कर दिया।

हमला में सीआई सहित दो पुरूष कानि. व एक महिला कानि. घायल
ग्रामीणो ने पुलिस पर हमला कर सीआई सहित दो पुरूष कांस्टेवल व एक महिला कांस्टेवल घायल कर दिया। हमला में घायल एक पुलिस का जवान का गंभीर घायल अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती है। सीओ ने बताया कि ग्रामीणो के हमला में सीआई विवेक शर्मा, महिला कांस्टेवल रानी सहित दो पुलिस के जवान घायल हो गए है। घायल पुलिस के जवानो के सिर, हाथ में फैक्चर है जिनमें से एक जवान का उपचार जिला अस्पताल में किया जा रहा है।

पुलिस थाना मेें दोनो तरफ से मुकदमा दर्ज
पुलिस ने यूपी पुलिस के कांस्टेवल उमाशंकर पुत्र शिवदयाल के पर्चा वयान व मृतक के चाचा मौहरसिह पुत्र किलोल गुर्जर निवासी तोरेकासायपुर की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। थानाप्रभारी पूरनमल यादव ने बताया कि मृतक के चाचा मौहरसिह ने तहरीर दी है कि बुधवार रात्रि को 12 बजे करीब यूपी पुलिस के जवान मेरे पिता किलोल गुर्जर को जबरदस्ती उठाकर ले जा रहे थे।

इसी दौरान मेरे भतीजे ने भागकर पुलिसकर्मियो से बाबा को छुडाने की कोशिश की तो युपी पुलिस ने रामेंश्वर को गोली मार दी जिससे रामेंश्वर की मौके पर ही मौत हो गई। यूपी पुलिस में विवेक शर्मा, उमाशंकर, प्रदीप थानेदार एवं दो महिला कांस्टेवल सहित दस व्यक्ति पुलिस के और मौजूद थे। जो दो गाडियो में बैठकर आए थे। इसीप्रकार पुलिस ने घायल कांस्टेवल उमाशंकर के पर्चा वयान दिया है कि 10 दिसम्बर को सीआई विवेक शर्मा के साथ एसआई प्रदीप कुमार, कानि. शिवराज, कानि. प्रदीप, कानि. धनश्याम, महिला कानि. प्रिया व रानी मय सरकार गाडी से यूपी 80 एजी 0649 चालक विनीत कुमार के साथ एक निजी गाडी हमारे पीछे और थी। हम लोग 12 बजे करीब तोरेकासायपुर थाना सरमथुरा पहुॅचेस्कूल पर गाडियों को खडा करने के बाद गांव में पहुॅचे तो ग्रामीणो ने लाठी, पत्थरो से पुलिस पार्टी पर हमला बोल दिया। जिससे पुलिसकर्मी घायल हो गए।

पुलिस ने मौके से वाॅकी टाॅकी सहित कारतूस किया बरामद
थाना पुलिस ने मौके पर यूपी पुलिस की वाॅकी टाॅकी, एक जिंदा एसएलआर का कारतूस, रायफल के बट की लकडी, एक जुर्राब बरामद किया है। वही एफएसएल टीम ने मौके का गहनता से परीक्षण कर साक्ष एकत्रित किए है। थानाप्रभारी ने ग्रामीणो से घटना की जानकारी कर पीडित परिवार को निष्पक्ष कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।

दो गांवो की मूंछ की लडाई बीच में कूदी यूपी पुलिस
दो गांव टोटेकापुरा व सोनी खेडा के बीच की लडाई में यूपी पुलिस कूद पडी है। टोटे के पुरा की विवाहित बेबी उर्फ गीता को सोनी खेडा का बतका पुत्र पूनाराम 5 बर्ष पूर्व भगा कर ले गया। टोटेकापुरा के युवक महिला को वापस लाने के लिए दबाब बना रहे थे, इसीलिए टोटेकापुरा के लोग सोनी खेडा के सरनाम गुर्जर की 18 भैसो को चुराकर ले आए। सरनाम युवको से भैसो को वापस करने की मांग कर रहा था वही युवक महिला का वापस भेजने की जिद पर अडे हुए थे।

दोनो पक्षो में सहमति नही बनने पर सरनाम ने 25 दिसम्बर को बसई जगनेर पुलिस में करनसिह, रनसिह, औतार, सोनेराम, रामपूजन निवासी तौरेकासायपुर व विजयसिह निवासी बुडावली एवं केदार बण्डापुरा के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज करा दिया। पुलिस ने पूर्व में दो बार दविश देकर टोटेकापुरा से तीन युवको को उठा लिया वही दूसरी बार दविश देकर बाडी से दो युवको को उठाकर ले गई। तीसरी बार रात्रि को दविश देने के दौरान पुलिस व ग्रामीणो में पथराव हो गया। जिससे एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई।

छह थानो की पुलिस ने सभाला मोर्चा
बुधवार रात्रि को तोरेकासायपुर में यूपी पुलिस व ग्रामीणो में उपद्रव हो जाने के बाद सूचना मिलते ही सरमथुरा सीओ के नेतृत्व में सरमथुरा, बाडी, नादनपुर, बसेडी, डांग बसई, कंचनपुर पुलिस थानो के अधिकारियो व जवानो ने मौके पर पहुॅचकर मोर्चा सभाल लिया। मौके पर सीओ अर्जुनसिह शेखावत, सीआई सरमथुरा पूरनमल यादव, बाडी सीआई रमेश तंवर, डांग बसई एसआई कमलेश मीणा, नादनपुर एसआई भरतसिह, बसेडी सीआई अजय मीणा ने ग्रामीणो को संतुष्ठि देते हुए उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। वही एसडीएम मोहम्मद ताहिर ने अस्पताल पहुॅचकर पीडित परिवार को ढांढस बधाया।

रिपोर्ट- धर्मेन्द्र कुमार गर्ग/दिलीप परमार

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here