जल संसाधन मंत्री ने स्कूल चलो रैली को दिखाई हरी झंडी

बलिया (ब्यूरो)- मौका था बलिया में जनपद स्तर पर आयोजित स्कूल चलो रैली का । डीएम, बीएसए से लगायत शिक्षक व शिक्षक जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सूबे के भूमि एवं जल संसाधन मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने बुनियादी शिक्षा के उत्थान पर खुलकर बात की। सभी ने बेसिक शिक्षा की बेहतर तस्वीर गढ़ने के लिए अपने-अपने सुझाव दिये।

शनिवार को भृगु आश्रम से स्कूल चलो रैली को मंत्री उपेंद्र तिवारी, विधायक आनंद स्वरूप शुक्ल व जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो पथ संचलन करते हुए टाउन हाल पहुंचकर सभा में तब्दील हो गयी। फिर शुरू हुई बुनियादी शिक्षा को बुलंदी देने पर मंत्रणा। मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार बेसिक शिक्षा में व्यापक सुधार को कदम उठा रही है। बच्चों का मनोबल ऊंचा करने के लिए ड्रेस चेंज करने के साथ जूता व मोजा व जाड़े में स्वेटर देने का निर्णय लिया गया है।

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का यूनिफार्म कान्वेंट स्कूलों जैसा होगा। मजदूर का बेटा भी ऊंचे मनोबल के साथ शिक्षा ग्रहण कर सकें, इस पर सरकार पूरा ध्यान दे रही है। सरकार ने शिक्षा व वन को महाभियान के रूप में लिया है। परिषदीय विद्यालयों में जल्द ही कान्वेंट जैसी सुविधा दिखेगी। विधायक आनंद स्वरूप शुक्ल ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी ताकत युवाओं का मस्तिष्क है। सबका उत्थान होगा तो राष्ट्र का उत्थान होगा। इस उत्थान में सबसे महत्वपूर्ण योगदान शिक्षा का है।

सबका राष्ट्रीय दायित्व है कि शत प्रतिशत बच्चों को स्कूल जाने के लिए जागरूक करें। जिलाधिकारी ने कहा कि दक्षिण भारत में साक्षरता दर काफी बेहतर है, विशेषकर महिलाओं की साक्षरता दर शत प्रतिशत है। इससे सबक लेते हुए हम सभी को मिलकर शिक्षा की बेहतरी का प्रयास करना होगा। बीएसए संतोष कुमार राय ने आभार व्यक्त करते हुए भरोसा दिलाया कि बेसिक शिक्षा में काफी व्यापक सुधार देखने को मिलेगा। इसके लिए प्रयास जारी है। उन्होंने अभिभावकों के सहयोग की भी अपेक्षा की है।

अध्यापकों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र के अभिभावकों से लगातार सम्पर्क में रहें और उन्हें बच्चों को विद्यालय भेजने को प्रेरित करें। प्रधानाध्यापक व अध्यापक गांवों में गोष्ठी, चौपाल लगाकर प्रयास करें कि शत प्रतिशत बच्चे स्कूल जाएं। इससे पहले सरस्वती शिशु मंदिर की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना व सर्व शिक्षा अभियान पर आधारित प्रस्तुति की। रैली में परिषदीय स्कूलों के अलावा नागाजी सरस्वती शिशु मंदिर भृगु आश्रम समेत आधा दर्जन स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया। सीडीओ संतोष कुमार, एडी बेसिक समेत बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here