जन समस्याओ के निस्तारण में जो भी कोताही बरतेगा खामियाजा भुगतेगा, जिलाधिकारी

0
80

मैनपुरी (ब्यूरो) – जन समस्याओ के निस्तारण में जो भी कोताही बरतेगा खामियाजा भुगतेगा, कुछ अधिकारियों के द्वारा शिकायत के निस्तारण में शिथिलता बरती जा रही है जो शिकायतें प्राप्त हो रही है उनका गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण नहीं हो रहा है यही वजह है कि फरियादाी बार-बार शिकायत लेकर आ रहे है।

तहसील दिवस में निजी भूमि की पैमाईस के साथ-साथ सार्वजनिक भूमि, चकरोड, तालाब, चरागाह की भूमि पर भी अवैध कब्जो की शिकायतंे मिल रही है। निजी भ्ूामि पर कब्जों, पैमाईस की कार्यवाही धारा-24 में की जाये, सरकारी भूमि पर अनाधिकृत कब्जा पर सख्ती से निपटा जाये, उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर तत्काल अवैध कब्जे हटाये जाये और पात्र को कब्जा दिलाया जाये, राशन वितरण में  धांधली करने वालो के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाये।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी यशवन्त राव ने तहसील समाधान दिवस किशनी  में जन शिकायतो को सुनने के उपरान्त अधिकारियो को दिये। उन्होने कहा कि अधिकारी इस दिवस के महत्व को समझें और व्यक्तिगत जिम्मेदारी मानकर इस दिवस पर प्राप्त शिकायतो का समयबद्ध, गुणवत्तापरक निस्तारण करें और कृत कार्यवाही से शिकायतकर्ता को भी अवगत करायें।

उन्होने सभी को सचेत करते हुए कहा कि तहसील समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतो का प्रत्येक दशा में 72 घण्टे में निराकरण करना सुनिश्चित करें। यदि किसी शिकायत का निराकरण 72 घण्टे में सभ्भव न हो तो उसे एक सप्ताह में प्रत्येक दशा में निपटाया जाये। अब शिकायतो  के निस्तारण में 15 दिन का समय नहीं मिलेगा, अब शिकायतो का निस्तारण 7 दिन में ही शत-प्रतिशत होना है।

आज तहसील किशनी क्षेत्रान्तर्गत दूर-दराज ग्रामीण अंचलो से आये  229  फरियादियो ने अपने शिकायती पत्र निराकरण हेतु प्रस्तुत किये जिनमें से 77  शिकायतो को मौके पर निस्तारण कर फरियादियो को तुरन्त राहत प्रदान है। शेष को पृष्ठांकित कर संबंधित अधिकारियो को  03 दिन में निस्तारण करने के निर्देश दिये। ग्राम चतुरीपुर निवासी मुरारीलाल ने बैनामाशुदा आराजी भूमि की पैमाईस कराने, बिठाह निवासी रामनरेश ने पैमाईस कराने, नगला पल्टू निवासिनी ऊषा देवी ने अवैध कब्जा हटवाये जानेें, सौंज निवासिनी सुनीता देवी ने चकरोड से अवरोध हटवाने,सुनील निवासी सहन ने इण्डिया मार्का हैण्डपम्प ठीक कराने की शिकायतें अपने अपने प्रार्थना पत्रों के माध्यम से की ।

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार एस ने पुलिस से संबंधित ,मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने विकास से संबंधित शिकायतो को सुना और अधीनस्थों को तत्काल प्रभावी कार्यवाही कर शिकायतो के निकराकरण के आदेश दिये। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी  किशनी अविनाश मौर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राम किशन, उप निदेशक कृषि यूबीसिंह गौतम,आचार्य टीईपी सेन्टर जे.के.त्रिपाठी,जिला समाज कल्याण अधिकारी अजयवीर सिंह यादव, जिला कृषि अधिकारी पी.सी.विश्वकर्मा,जिला पंचायतराज अधिकारी अभय कुमार, तहसीलदार किशनी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here