सूबे का उत्कृष्ट शैक्षिक संस्थान बनेगा जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय : राज्यपाल

0
61

बलिया (ब्यूरो)-  उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि लक्ष्य हासिल करने के लिए कठोर परिश्रम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के समग्र विकास के लिए जरूरी है कि जहां वे ज्ञानार्जन के लिए मन लगाकर पढ़ाई करें, वहीं नित्य व्यायाम करके अपने शरीर को स्वस्थ रखें, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। श्री राम नाईक आज यहां सेंट जेवियर स्कूल धरहरा के 16 वें स्थापना दिवस समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे ।उन्होंने जहां शिक्षा व स्वास्थ्य की महत्ता पर प्रकाश डाला, वहीं व्यक्तित्व विकास के महत्वपूर्ण गुर बताएं ।तमाम उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास के लिए जरूरी है ,अपने विवेक के अनुसार हमेशा मुस्कुराते रहें ,अच्छा कार्य करने वालों को भी तारीफ करें|

किसी की अवमानना न करें और हमेशा बेहतर करने का भाव मन में बनाए रखें ।श्री राम नाइक ने अपनी स्वरचित किताब चरैवेति -चरैवेति का उल्लेख करते हुए कहा कि व्यक्ति को अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमेशा चलते रहना चाहिए। श्री राज्यपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर जी के जीवन के संस्मरणों की याद ताजा करते हुए उनके जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला और कहा कि जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय को उत्तर प्रदेश के 28 विश्वविद्यालयों के समान या उससे भी बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे ।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश मे 28 विश्वविद्यालय हैं और सभी विद्यालयों में शैक्षिक सत्र नियमित हुए हैं ,बताया कि 15 लाख 67 हजार छात्र/छात्राओं को डिग्री दी गयी है और 1685 एवार्ड दिये गये हैं। इससे पूर्व श्री राज्यपाल राम नाईक व मा0विधानसभा अध्यक्ष उत्तर प्रदेश ,श्री हृदय नारायण दीक्षित ने सेंट जेवियर स्कूल के सभागार का उद्घाटन किया व प्रशासनिक भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर विद्यालय की पत्रिका “सृजन “विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि व उ0प्र0 विधानसभा के अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने प्रकृति के रहस्यों का उल्लेख करते हुये दर्शन व विज्ञान के साथ प्रकृति के जुड़ाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी भाषा का ज्ञान जरूरी है ,लेकिन हमारी आधुनिकता हमारी अपनी परंपराओं की कोख से ही निकलनी चाहिए ,कहा कि भारतीय संस्कृति व सभ्यता की झलक हमारी वैदिक परंपराओं के अनुरूप विद्यालयों में दिखनी चाहिए ।

इसके पूर्व समारोह को संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व सलाहकार डॉ0मार्कण्डेय राय, स्कूल के प्रबंध निदेशक अभिनव नाथ तिवारी आदि ने भी संबोधित किया ।इस अवसर पर जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति श्री योगेंद्र सिंह, इंडियन एक्सप्रेस के महाप्रबंधक श्री अरुण कुमार सिंह, राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर, सलेमपुर सांसद श्री रविंद्र कुशवाहा, विधायक श्री उमाशंकर सिंह भाजपा जिलाध्यक्ष श्री विनोद शंकर दुबे, डी आई जी आजमगढ़ रेन्ज श्री विजय भूषण, जिलाधिकारी श्री भवानी सिंह खंगारौत, पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली मुख्य विकास अधिकारी बी एन सिंह सहित भारी संख्या में जनप्रतिनिधि, छात्र -छात्राएं एवं शिक्षक -शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

रिपोर्ट – अजीत ओझा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here