समस्याओं से घिरा जंगलपुर घाट, एक कुंए से मिटा रहे हैं प्यास

0
252

पैलीमेटा(छत्तीसगढ़ ब्यूरो)- छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के अंतिम छोर पर बसे यहा गांव छुईखदान ब्लाक अंर्तगत ग्राम जंगलपुर घाट के ग्रामीण अप्रैल के महीने में जल संकट की समस्याओं से जूझ रहा है । ग्राम जंगलपुर घाट में पंचायत मुख्यालय होने के बाद भी जल संकट सहित बुनियादी सुविधाओ के लिये तरस रहा है| यहाँ के ग्राम में ज्यादातर आदिवासी लोग निवास करते है । गांव की जनसंख्या 800 है । ग्राम जंगलपुर घाट के ग्रामीण राधे जंघेल, भुवन यादव, राजू जंघेल, ओमप्रकाश मेरावी, लखन जंघेल, कोमल जंघेल, अशोक मेरावी, उमा बाई, बिंदा बाई, हीरा बाई सांता बाई, चैती मेंरावी, ओम बाई, उसा बाई आदि ने बताया कि गांव में संचालित नल जल योजना पिछले कई दिनो से बंद है। यही नही गांव के सडक किनारे लौह अयस्क युक्त वाले हेंड पंप चालू है और बाकी हेंड पंप खराब हो गये है । जो चालू हेंड पंप का पानी पीने लायक नही है। घर लाने के कुछ देर बाद पानी लाल हो जाते है। यहाँ वार्ड न . 1 में हेंड पंप है नल कुप लगाया गया है छ महीनो से बंद है । वार्ड न. 3 की भी वही स्थिति है । गांव के बाकी सारे हेंड पंप बंद है । यहा के ग्रामीण गांव के खेत खलियान से दुर लगभग आधे कि . मी. सफर करके एक कुएं से पानी लाकर अपने परिवार की प्यास बुझा रहा है । यहां ग्रामीण टोली बनाकर पानी कुऐं से लाते है कुऐं भी सूखने लगे है । गांव के तलाब सुखने लगा है । यहा के ग्रामीणो ने वार्ड न.5 और 6 में हेंड पंप की मांग प्रशासन से कि है । पानी कि समस्या को लेकर ग्रामीणो के द्वार हेंड पंप सुधार को लेकर पी एच ई में कई बार शिकायत के बाद समस्या का समाधान नही हुआ है । लोग गर्मियो के दिनो पानी की विक्राल समस्या से जूझ रहे है जंगलपुर घाट के ग्रामीण ।

यही नही यहा के लोगो को पिछले 2013 से 2017 आज तक जंगलपुर घाट के एक भी ग्रामीण परिवार को प्रधान मंत्री अटल आवास योजना का लाभ नही मिल रहा है वह गरीब परिवार अवास से वंचित है । यहा के अधिकांश लोगो को उज्जवला योजना का भी लाभ नही मिल रहा है । कई परिवार के राशन कार्ड में अब तक नाम नही जुडा है ।
गैस सेलेन्डर की लाभ नहीं मिलने से क्षेत्र की अधिकांस महिलाये जलाऊ गोबर के कंडे छेना , एकत्र कर रहे है ।

समस्याओ को पंचायत प्रतिनिधि और जनप्रतिनिधि नजर अंदाज कर देते है । क्षेत्र के अंधिकाश गांव के लोग गर्मियो के दिन में जल संकट से जूझ रहे है । जल स्तर दिनो दिन गिरते ही जा रहा है अधिकांश गांव के हेंड पंप से पानी निकलना बंद हो गया है । तालाब कुएं भी सुख गये है । ग्राम मोहगांव के तलाब में गंदे पानी उपयोग करने से लोगो को खुजली हो रही है ।लोग बिमार पड रहे है । इसी तरह अचानकपुर के सारे हेड पंप खराब हो गया है सुधार की दिशा में कोई पहल नही किया जा रहा है । पानी की समस्या से जुझ रहे है लोग ।

रिपोर्ट -हितेश मानिकपुरी/हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here