केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे. पी. नड्डा ने जीका वायरस पर उच्च स्तरीय बैठक की |

0
260

The Union Minister for Health & Family Welfare, Shri J.P. Nadda chairing the high level meeting on ZIKA Virus, in New Delhi on January 29, 2016. 	The Secretary (Health and Family Welfare), Shri B.P. Sharma is also seen.

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे. पी. नड्डा ने आज कुछ देशों से फैले जीका वायरस पर स्थिति की समीक्षा करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय तथा एम्स के अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं और आपात स्थिति से निपटने के लिए भारत की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने तत्काल प्रभाव से एक तकनीकी समूह गठित करने का निर्देश दिया। यह समूह अन्य देशों में जीका वायरस के फैलने से उत्पन्न स्थिति पर नजर रखेगा और आवश्यक रूप से उठाए जाने वाले कदमों के बारे में सलाह देगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा “हम निगरानी प्रणाली को मजबूत बनाने पर बल दे रहे हैं।”

डेंगू प्रकोप वाले एडीज मच्छर भी जीका वायरस का संचार करते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने जोर देकर कहा कि स्वच्छ पानी में उत्पन्न होने वाले एडीज मच्छरों के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए विशेष जोर दिया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस दिशा में सामुदायिक जागरुकता महत्वपूर्ण है। समुदायों के बीच अधिक से अधिक जागरुकता पैदा करने की आवश्यकता है।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव श्री बी. पी. शर्मा, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. जगदीश प्रसाद तथा स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Source – PIB

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here