जिलाधिकारी ने भू-लेख मैपिंग एवं आधार कार्ड लिंकेज के सम्बन्ध में बैंकों के साथ की समीक्षा

0
61

बहराइच (ब्यूरो)- जिलाधिकारी अजय दीप सिंह के अध्यक्षता में कृषि विभाग तथा विभिन्न बैंकों के नोडल अधिकारियों के साथ फसली ऋण मोचन योजनान्तर्गत सम्बन्धित कृषकों के भू-लेख मैपिंग एवं आधार कार्ड लिंकेज के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी। 

बैठक के दौरान बताया गया कि जनपद में बैंकों द्वारा ऋण माफी हेतु 118901 कृषकों की आनलाइन सूची उपलब्ध करायी गयी थी जिसके सापेक्ष 67245 कृषकों का भू-लेख मैपिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है, जो कि कुल कृषको के सापेक्ष लगभग 57 प्रतिशत है। समीक्षा बैठक में इलाहाबाद बैंक (लीड बैंक) की प्रगति 39.69 प्रतिशत है जो कि जनपद के औसत से काफी कम है। इसपर जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने इस पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए इलाहाबाद बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 22 जुलाई 2017 तक शत प्रतिशत भू-लेख मैपिंग एवं बैंक खातों में आधार लिंक कराना सुनिश्चित करें। 

समीक्षा के दौरान बैंक आफ बडौदा, यूनियन बैंक आफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक, सेन्ट्रल बैंक आदि बैंकों की प्रगति भी संतोषजनक न पाये जाने पर जिलाधिकारी श्री सिंह ने समस्त बैंक अधिकारियों से निर्देश दिया कि 22 जुलाई 2017 तक भू-लेख मैपिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाय तथा सम्बन्धित कृषकों के बैंक खातों से आधार व मोबाईल नम्बर लिंक करा दिया जाय। उन्होंने कृषकों से अपेक्षा की कि ऋण माफी का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आधार कार्ड की छायाप्रति बैंक में ले जाकर अपने बैंक खातों से आधार व मोबाइल नम्बर 22 जुलाई 2017 तक लिंक करा लें। 

रिपोर्ट- राकेश मौर्या

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY