जिलाधिकारी ने समाधान दिवस पर लगायी गायब लेखपालों को फटकार

0
77

फतेहपुर चौरासी/उन्नाव(ब्यूरो)- स्थानीय थाने में आज आयोजित थाना समाधान दिवस में अचानक जिलाधिकारी आ पहुंची। उन्होंने समाधान दिवस से गायब रहे लेखपालों के चक्कर में तहसीलदार सफीपुर को जमकर फटकार लगाई ।

फतेहपुर चौरासी में आज चल रहे थाना समाधान दिवस में अचानक जिलाधिकारी अदिति सिंह आ पहुंची। उन्होंने थाने में मौजूद फरियादियों से बातचीत की इसी बीच ग्राम बघौडा के एक फरियादी ने अपनी राजस्व संबंधी समस्या उनके सामने पेश की तो उन्होंने लेखपाल को तलब किया किंतु लेखपाल थाना समाधान दिवस में मौजूद नहीं था। जिस पर उन्होंने समाधान दिवस में मौजूद तहसीलदार सफीपुर दशरथ कुमार व भूलेख निरीक्षक से लेखपाल के बारे में पूछताछ की तो उक्त लोगों ने उक्त लेखपाल का बचाव करते हुए जिलाधिकारी को बताया यह लेखपाल सफीपुर तहसील क्षेत्र का है और यहां बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के ज्यादातर लेखपालों के गांव आते हैं ।

तब जिलाधिकारी ने उनसे दोनों तहसीलों के इस थाने से संबंधित लेखपालों की अलग-अलग सूची तलब की तो तहसीलदार सूची भी नहीं उपलब्ध करा पाए। इसी बात पर जिलाधिकारी का पारा चढ़ गया और उन्होंने तहसीलदार को जमकर फटकार लगाते हुए हिदायत दी कि दोनों तहसीलों के लेखपालों की अलग-अलग सूची अगली बार यहां मिलनी चाहिए । इसी के साथ उन्होंने थाने में मौजूद लेखपालों से कहा कि ग्रामों से जमीनों पर अवैध कब्जे लेखपालों द्वारा कागज पर तो हटा दिए जाते हैं किंतु भूमि माफियाओं के कब्जे बरकरार बने रहते हैं ऐसी शिकायतें ज्यादातर लेखपालों की आ रही हैं । लेखपाल अपनी कार्यशैली में सुधार करें आइंदा से उनकी ऐसी शिकायतें नहीं आनी चाहिए नहीं तो उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी ।

जिलाधिकारी जब लेखपालों को यह हिदायत दे रही थी तो दबी जुबान से लेखपालों में चर्चा थी कि वह अवैध कब्जे तो हटा दें किंतु उन्हें सुरक्षा के लिए थाने से पुलिस बल नहीं मिल पाता है ।अपने चंद मिनट के थाना दिवस निरीक्षण के दौरान उन्होंने थाना अध्यक्ष सुरेश कुमार पटेल की भी क्लास ली और उनको भी कानून व्यवस्था के संबंध में हिदायत दी और कहा कि अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही की जाए और अपराध ज्यादा नहीं होने चाहिए। थाना दिवस में एक भी फरियादी की समस्या का निस्तारण आज नहीं किया जा सका। अपनी फ़रियाद लेकर आये लोगों के प्रार्थना पत्रों को समयावधि में निस्तारित करनें का निर्देश देकर सम्बंधित कर्मचारियों को सौंप दिया गया।

रिपोर्ट- रघुनाथ प्रसाद

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY