03 मई से 03 जून तक राशन कार्डो का होगा सत्यापन, न्याय पंचायतवार अधिकारियों को बतौर नोडल अधिकारी लगायी गयी ड्यिटी

0
138

प्रतापगढ़ (ब्यूरो)- शासन के निर्देशानुसार राशन कार्डो के सत्यापन के लिये न्याय पंचायतवार बतौर नोडल अधिकारियों की ड्यिटी लगायी गयी है जबकि उप जिला मजिस्ट्रेट जोनल अधिकारी बनाये गये है। आज क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान के सभागार में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री सोमदत्त मौर्य की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें नोडल अधिकारियों को उन बिन्दुओं के बारे में बताया गया जिसके माध्यम से राशन कार्डो के पात्रता का निर्धारण किया जाना है।

इस एक माह तक चलने वाले इस विशेष अभियान में सत्यापन टीमें घर-घर जाकर सूची का सत्यापन करेगे और निर्धारित क्राइट एरिया के आधार पर यदि सूची में किसी अपात्र का चयन हो गया है तो उसे सूची बाहर किया जाना है और यदि पात्र व्यक्ति सूची में सम्मिलित करने से शेष रह गया है तो उसे पात्रता सूची में रखा जायेगा। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि चिन्हित पात्र लाभार्थियों एवं अपात्रों की सूची तय करने का कार्य 14 जून तक पूरा हो जायेगा इसके बाद समस्त दुकानों से सम्बन्धित सत्यापित पात्रों की सूची एवं चयनित पात्रों तथा अपात्रों की सूची को 23 जून तक सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा किया जायेगा और पढ़कर नाम सुनाया जायेगा।

श्री मौर्य ने यह भी बताया कि जिले स्तर पर पूरे जनपद की दुकानवार अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डो की सूची संकलित कर लाभार्थियों का डाटा आनलाइन अद्यतन किया जायेगा और यह सुनिश्चित किया जायेगा कि यह डाटा पूरी तरीके से त्रुटिरहित हो। इस अभियान के विशेषता यह होगी कि इसमें छुटे हुये पात्र व्यक्तियों को सूची में जोड़ने का भी कार्य किया जायेगा। अपर जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि जब सूची पूरी तरह त्रुटि रहित तैयार हो जायेगी तो ग्रामसभा की खुली बैठक में सूची को पढ़कर सुनाया जायेगा।

इसके बाद यह सूची राशन वितरण के लिये पूरी तरह उपयुक्त हो जायेगी। ग्राम सभा की खुली बैठक में सूची की पात्रता को लेकर कोई शिकायत होगी तो उसका भी निस्तारण किया जायेगा। आज की बैठक में सभी उपजिलाधिकारी, सभी नोडल अधिकारी और डिप्टी आर0एम0ओ0/जिला पूर्ति अधिकारी श्री देवेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट- अवनीश मिश्रा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here