कदाचार मुक्त होंगी बिहार की परीक्षायें, जिला प्रशासन ने कस ली कमर

0
49

सारण (ब्यूरो)- बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। रविवार को आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर शुक्रवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार ने समाहरणालय के सभागार में केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने परीक्षा को लेकर की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के हित में यह आवश्यक है कि परीक्षा स्वच्छ वातावरण में कदाचारमुक्त संपन्न हो। इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने, परीक्षा में कदाचार की रोकथाम करने एवं परीक्षा के सफल संचालन हेतु सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

परीक्षा की अवधि में अनुमंडल अधिकारी सदर छपरा द्वारा परीक्षा केंद्र के पांच सौ गज की परिधि में भादवि की धारा-144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू करना सुनिश्चित करेंगे। वे जिला, अनुमंडल अंतर्गत फोटो स्टेट के दुकानों पर परीक्षा अवधि में विशेष निगरानी रखना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि कदाचार के आरोप में गिरफ्तार किए गए अभिभावकों, परीक्षार्थियों एवं वीक्षकों के विरुद्ध मुकदमें की सुनवाई के लिए एसडीओ एवं उपसमाहत्र्ता भूमि सुधार छपरा को शक्ति प्रदान किया गया है। इस परीक्षा को लेकर शहर में 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं सशस्त्र बल को तैनात किया गया है। इसके अलावा गश्ती दंडाधिकारियों को भी प्रतिनियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा शुरू होने से पूर्व जब परीक्षार्थी केंद्र में प्रवेश करेंगे तो उसी समय मेन गेट पर परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली जाएगी। मुख्य द्वार पर ही प्रवेश पत्र को देखकर परीक्षार्थी को अंदर प्रवेश करना सुनिश्चित करेंगे। इस मौके पर एएसपी, जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट- सुशील कुमार यादव

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY