कहीं पर भी एनजीटी के नियमों का उल्लंघन न होने पाए – बीएन सिंह

0
58

गौतमबुद्ध नगर (ब्यूरो)- जनपद में एनजीटी के नियमों को पालन कराने के लिए एवं पर्यावरण संतुलन बनाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बृजेश नारायण सिंह ने अपने कैंप ऑफिस नोएडा के सभागार में अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की और सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा अपने अपने कार्य क्षेत्र में यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं पर भी एनजीटी के नियमों का उल्लंघन न होने पाए।

डीएम ने कहा कि पूरे जनपद में यदि कहीं पर कूड़ा जलने की शिकायत प्राप्त होती है तो उसमें संबंधित अधिकारियों के द्वारा तत्काल एक्शन लेते हुए निर्धारित ₹5000 जुर्माने की वसूली की कार्यवाही की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राधिकरण के अधिकारियों के द्वारा इस संबंध में समाज में जागरूकता लाने के लिए विशेष कार्रवाई की जाए और लोगों को इस संबंध में अधिक से अधिक बताया जाए। FM रेडियो के माध्यम से एनजीटी के नियमों एवं उसके उल्लंघन के संबंध में जुर्माने की व्यवस्था की जानकारी विस्तार से जनता तक पहुंचाई जाए।

डीएम ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए विशेष अभियान निरंतर रूप से चलाया जाए और जो वाहन प्रदूषण करते हुए पाए जाएं उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए अधिकाधिक जुर्माना वसूल किया जाए। साथ ही पर्यावरण सर्टिफिकेट प्रत्येक गाड़ियों की बनवाने की कार्यवाही विभाग के अधिकारियों के द्वारा की जाए। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जनपद में यदि कहीं पर ग्राउंड वाटर को प्रदूषित करने का मामला संज्ञान में आए तो उससे तत्काल एक्शन किया जाए और संबंधित अधिकारियों के द्वारा कड़ी कार्यवाही दोषियों के विरुद्ध की जाए। बैठक में संज्ञान में आया कि शिव नादर यूनिवर्सिटी में कूड़ा जलने की शिकायत प्राप्त हुई है।

इस संबंध में उन्होंने उप जिलाधिकारी दादरी को निर्देश दिए कि उनके द्वारा गहनता से जांच की जाए और यदि वहां पर संबंधित यूनिवर्सिटी में जानबूझकर आग लगाई गई हो तो निर्धारित नियमों के तहत जुर्माने की कार्रवाई प्रस्तावित की जाए। मीटिंग में समीक्षा के दौरान पाया गया कि सप्ताह में ₹10000 जुर्माना प्राधिकरणों के द्वारा किया गया है इसे वसूल करने की कार्रवाई विभाग अधिकारियों के द्वारा की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि यदि इस संबंध में प्राधिकरण में लगाए गए जुर्माने की वसूली करने में कठिनाई हो रही हो तो उसकी आर सी जारी कराई जाए ताकि जिला प्रशासन की ओर से तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करते हुए उसकी वसूली सुनिश्चित कर ली जाए।

आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में अपरजिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत उप जिला अधिकारी दादरी अमित कुमार सिंह उप जिलाधिकारी जेवर शुभि  काकन प्रदूषण डिपार्टमेंट के अधिकारी प्राधिकरणों के अधिकारी परिवहन विभाग के अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY