कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा पर जाने वालों को मिलेगा एक लाख का अनुदान

0
122

बलिया(ब्यूरो)- कैलाष मानसरोवर की तीर्थ यात्रा पर जाने वाले उत्तर प्रदेष राज्य के मूल निवासियों को राज्य सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जायेगी।

जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कैलाष मानसरोवर यात्रा में षामिल होने वाले उत्तर प्रदेष के मूल निवासियों, जो वर्तमान में भी उत्तर प्रदेष में निवास कर रहे हो, को उत्तर प्रदेष सरकार द्वारा रूपये 100000 (एक लाख) की धनराषि अनुदान स्वरूप दी जायेगी| जिसमें आवेदक द्वारा सक्षम स्तर से निर्गत निवास प्रमाण पत्र अथवा पासपोर्ट की प्रमाणित छायाप्रति अथवा आधार कार्ड प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। बताया कि अनुदान भारत सरकार द्वारा यात्रा में सम्मिलित होने वाले यात्रियों के अतिरिक्त अपने व्यक्तिगत स्रोतो से तथा प्राइवेट ट्रेवेल एजेन्सी के माध्यम से यात्रा पूर्ण करने वाले यात्रियों को देय होगा। यात्रा की धनराषि यात्रा के पूर्व प्रदान की जायेगी। जीवन में किसी भी यात्री को एक बार ही अनुदान दिया जायेगा। अनुदान हेतु यात्रियों का चयन आधार कार्ड/जिलाधिकारी द्वारा निर्गत निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट की प्रमाणित छायाप्रति के अनुसार किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि किसी यात्री की मृत्यु होने की दषा में पत्नि/पति या आश्रित के द्वारा प्रस्तुत आवेदन पर अनुदान की प्रतिपूर्ति हेतु विचारोपरान्त निर्णय लिया जायेगा। चयनित यात्री यात्रा पूर्ण करने के उपरान्त यात्रा सम्पूर्ण होने का प्रमाण पत्र प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य विभाग के कार्यालय कक्ष सं0-105, बापूभवन उत्तर प्रदेष सचिवालय, लखनऊ में प्रस्तुत किया जायेगा। कैलाष मनसरोवर की तीर्थ यात्रा करने वाले आवेदक को यात्री का नाम, पिता/पति का नाम, व्यवसाय, निवास स्थान का पूर्ण पता, दूरभाश नम्बर, उत्तर प्रदेष में निवास करने का प्रमाण पत्र, कैलाष मानसरोवर की क्या प्रथम यात्रा है (हाँ या नही), पहचान पत्र, स्थान, दिनांक के साथ प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ को प्रेषित करना होगा।

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here