नाबार्ड की दो सदस्यीय टीम ने किया कनहर परियोजना का दौरा

0
149

NABARD
सोनभद्र दुद्धी- दुद्धी क्षेत्र के किसानों के लिये ड्रीम प्रोजेक्ट कनहर सिंचाई परियोजना अमवार में गुरुवार को (मुम्बई) नाबार्ड की दो सदस्यीय टीम ने गुरुवार को कनहर सिचाई परियोजना के निर्माणाधीन कुड़वा स्थित टनल कोल्हीनडूबा स्थित एक्वाडक्ट व अमवार स्थित निर्माणधीन स्पिल्वे ,पुनर्वास कालोनी,मिट्टि बांध ,साईफन नहर निर्माण आदि के हो रहे कार्यो का निरीक्षण कर नावार्ड से मिले धन की उपयोगिता को जानकरी लिया ।

दुद्धी क्षेत्र के किसानों के लिये ड्रीम प्रोजेक्ट कनहर सिंचाई परियोजना अमवार में गुरुवार को (मुम्बई) नाबार्ड की दो सदस्यीय टीम ने गुरुवार को कनहर सिचाई परियोजना के निर्माणाधीन कुड़वा स्थित टनल कोल्हीनडूबा स्थित एक्वाडक्ट व अमवार स्थित निर्माणधीन स्पिल्वे ,पुनर्वास कालोनी,मिट्टि बांध ,साईफन नहर निर्माण आदि के हो रहे कार्यो का निरीक्षण कर नावार्ड से मिले धन की उपयोगिता को जानकरी लिया ।

कनहर सिचाई परियोजना के अधिशासी अभियन्ता विजय श्रीवास्तव व के. पी. पाण्डेय ने निर्माण हो रहे विभिन्न स्थानों का भ्रमण कराया साथ ही निर्माण कार्यो के बारे में बताया नावार्ड टीम के सदस्यों ने विभिन्न स्थलो का निरीक्षण कर नावार्ड द्वारा मिले 592 करोड़ रूपये के द्वारा हुए निर्माण कार्यो को देखकर और कार्यो के प्रति सन्तुष्टि जताई है ।

कनहर परियोजना में नाबार्ड 45 व राज्य सरकार से 55 प्रतिशत का अंशदान शामिल-
1200 करोड़ रुपए नावार्ड से स्वीकृति के लिए पुनः भेजा गया है।टीम के सदस्यों ने फिल्ड हास्टल के गेस्ट हाऊस पर प्रोजेक्टर के द्वारा भी कनहर परियोजना के कार्यो को देखा गया । प्रेस वार्ता के दौरान नावार्ड के डीजीएम ए0सी0 शर्मा ने बताया कि नावार्ड द्वारा मिले धन की उपयोगिता को देखने आये है।साथ ही कार्य कैसे हो रहा है।निर्माण के बारे में उन्होंने बताया कि निर्माण की गति ठीक चल रहा है गति निरन्तर चलती रही तो जून 2018 तक निर्माण कार्य पूर्ण हो सकता है। नावार्ड के द्वारा 727 .3 करोड़ रूपये स्वीकृत है जिसमे 592 करोड़ दिए जा चुके है।जिससे निर्माण कार्य चल रहा है शेष धन भी जल्द अवमुक्त कर दिये जायगें । उन्होंने बताया की नावार्ड से मिले धन से निर्माणकार्य ठीक ढंग से किया जा रहा है।

नावार्ड किसानों के हित के लिये ही पैसा देता है जिससे की किसानों का विकास हो सकें। कनहर सिचाई परियोजना के निर्माण से क्षेत्र के किसानो को सिचाई के लिए पानी मिल सकेगी जो कृषि के लिए उपयोगी होगी।

इस मौके पर अधिक्षण अभियन्ता केसी तिवारी, अधिशासी अभियन्ता विजय श्रीवास्तव, केपी पाण्डेय, सत्यप्रिय, रामाशीष चौरसिया, हेमन्त वर्मा , सहायक अभियन्ता एके सिंह, संजय गुप्ता, शशिकांत सिंह सहित अन्य कनहर सिंचाई परियोजना के अधिकारी तथा निर्माण कम्पनी के अधिकारियों का दल मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जमीर अंसारी

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY