कांवर यात्रा निर्धारित रूट से निकाली जाये : डीएम

0
43

हरदोई (ब्यूरो) 10 जुलाई -आज से आरम्भ हुये श्रावण मास में निकलने वाली कांवर यात्रा के दृष्टिगत बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना की अध्यक्षता मे किया गया। 

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कांवर यात्रा के रूटों को चिन्हित कर सभी आवश्यक व्यवस्थायें और पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये उन्होने उप जिलाधिकारी बिलग्राम अशोक प्रताप सिंह को निर्देशित किया कि कांवर यात्रा के लिये जल लेने हेतु राजघाट एवं मेंहदीघाट पर बैरीकेटिंग व सुरक्षा व्यवस्था करायी जाये उन्होने बताया कि मा0सर्वोच्च न्यायालय द्वारा कांवर यात्रा के दौरान डीजे को पूर्णतया प्र्रतिबन्धित किया गया है। यात्रा के दौरान केवल कम डेसीबल साउण्ड वाले छोटे स्पीकर से भजनो को बजाया जाये। इस दौरान यह ख्याल रखा जाये किसी धर्म और व्यक्ति की भावनाओ को चोट न पहुंचे उन्होने कहा कि कांवर यात्रा के दौरान कांवड़िये अपने ग्राम अथवा जत्थे/समूहों के लोगो के साथ ही रहे। अपने साथ अपना आईडी कार्ड अवश्य रखें। अपने साथ एक कागज में पता, फोन नम्बर व अपने साथियों का फार्म नम्बर अपने बैग में रखें। कोई विशेष बीमारी हो तो उसकी दवा अपने साथ रखें। निर्धारित किये गये मार्ग का ही प्रयोग किया जाये। किसी भी प्रकार की आकस्मिकता की स्थिति में 100 डायल, 108 (एम्बुलेंस) एवं 1090 (महिला हेल्पलाइन) पर सूचना दें। आकस्मिक दशा में एम्बुलेंस जा रही हो तो उसके लिये मार्ग छोड़ते हुये सुचारू रूप से जाने दिया जाये। किसी भी प्रकार के ऐसे पैरोडी/गीत न बजाये जायें जिससे किसी व्यक्ति विशेष, धर्म विशेष की भावना को चोट पहुंचे। 

जिलाधिकारी ने बताया है कि कांवड़ियें के किसी भी जत्थे/समूह द्वारा डीजे का प्रयोग नही किया जायेगा, यात्रा के दौरान मार्ग में किसी से भी झगड़ा न किया जाये। यात्रा के दौरान किसी प्रकार के मादक पदार्थों का सेवन अथवा धूम्रपान न किया जाये। कांवर यात्रा के मार्ग पर किसी भी प्रकार की गन्दगी आदि न फैलाई जाये। मामूली दुर्घटना या असुविधा पर नारेबाजी/धरना न किया जाये। किसी के बहकावे मे न आये और न ही अफवाहो पर ध्यान दें। किसी घटना/दुर्घटना होने पर भीड़ न लगाये और न ही अनावश्यक रूप से उत्तेजित हो। मिश्रित आवादी वाले इलाको से गुजरते समय उत्तेजनात्मक/आपत्तिजनक नारो का प्रयोग न करें। पम्परा से हटाकर कोई मार्ग/जूलूस कार्यक्रम न किया जाये और बिना टिकट बसो/ट्रेनों मे यात्रा न की जाये।

बैठक में पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम, अपर जिलाधिकारी डा0विपिन कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक निधि सोनकर, नगर मजिस्ट्रेट बन्दिता श्रीवास्तव, सभी उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा थानाध्यक्ष मौजूद रहे रिपोर्ट बाल्मीकि वर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY