कन्या प्राथमिक विद्यालय का किया निरीक्षण

0
77

मैनपुरी (ब्यूरो)- परिषदीय विद्यालयों में छात्र संख्या कम मिलने पर बीईओ ने प्रधानाध्यापक से अभिभावकों से सम्पर्क करने के निर्देश दिए। विद्यालय में टीएलएम और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए।

मैनपुरी ब्लाक की बीईओ भारती शाक्य ने कन्या प्राथमिक विद्यालय रम्पुरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पंजीकृत 25 के सापेक्ष 10 बच्चे उपस्थिति मिले। विद्यालय का फर्श और हरी पट्टी टूटी फूटी मिली। बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता को परखने के लिए उन्होने सभी बच्चों से भाषा, गणित और अंग्रेजी के लिखित और मौखिक प्रश्न पूछे। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने औरं टीएलएम कर निर्माण शीघ्र करने को कहा।

प्रधानाध्यापक से पाई गई कमियों को एक सप्ताह के अंदर सुधार करने के निर्देश दिए। पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगला मनू में बीईओ ने बच्चों को त्रिज्या, पाई और परिमाप के बारे में ब्लैक बोर्ड पर शिक्षण कार्य किया। बच्चों ने भी काफी रूचि ली। प्राथमिक विद्यालय नगला मनू में छात्र उपस्थिति काफी कम पाई गई।

मिड-डे मील में भोजन का सैम्पुल नहीं मिला। विद्यालय में नल के पास गंदगी मिलने पर प्रधानाध्यापक से इसको दो दिन के अंदर साफ कराने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय नगला बंाक में छात्र उपस्थिति काफी कम पाई गई। विद्यालय प्रबंध समिति के सहयोग से छात्र उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY