खरीफ की फसल को लेकर दो दिवसीय शिविर का किया गया आयोजन

जालौन (ब्यूरो)- खरीफ की फसल को लेकर दो दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन राजकीय कृषि बीज भंडार कुठौंद में संपन्न हुआ। इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने कृषकों को फसल की पैदावार बढ़ाने के संबंध में जानकारी दी।

राजकीय कृषि बीज भंडार कुठौंद में कृषि वैज्ञानिक नबाव सिंह चैहान मास्टर ट्रेनर आईपीएम की अध्यक्षता में एनएमओओपी योजनान्तर्गत खरीफ की फसल को लेकर दो दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान मास्टर ट्रेनर ने आईपीएम पद्धतियों के बारे में कृषकों को जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने जैविक खेती के के तरीके और उसके लाभ के बारे में भी किसानों को विस्तृत जानकारी दी। तो वहीं, कृषि वैज्ञानिक एनडीनिरंजन ने आईपीएनएम के बारे में जानकारी दी एवं बताया कि खेतों में सनई, ढेंचा मिट्टी में मिलाकर सड़ा दें।

इसके अलावा केंचुआ एवं नाडेप खाद बनाने की विधि के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। तो वहीं किसानों को मित्र एवं शत्रु कीट फसलों के रोग, खरपतवार की रोक व दवाओं के संबंध में भी किसानों को जानकारियां दी गईं। इस मौके पर नरेंद्र सिंह एसएमएस, अनिल माहेश्वरी, महेंद्र कुमार त्रिपाठी, दयाशंकर साहू, मानसिंह, मनमोहन ईंटों, हरीशंकर प्रधान हाजीपुर, अरूण कुमार त्रिपाठी नाहिली, महेश कुमार भदेख, मुन्नालाल मसगांव आदि सहित तकरीबन एक सैंकड़ा से अधिक कृषक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here