लोगों की जान बचाने के लिए कुत्तों को दे दिया गया ज़हर

0
749

लोगों की जान बचाने के लिए कुत्तों को दे दिया गया ज़हर

अक्सर आपने कुत्तों की वफ़ादारी के बारे में तो खूब ही सुना होगा आप यह जानते हैं कि दुनिया में वफादारी की अगर बात करें तो कुत्ते इस प्रतिस्पर्धा में सबसे आगे माने जाते हैं, लेकिन हम अपने ब्याक्तिगत स्वार्थ और फायदें या फिर कहे इंसानों के जीवन को अच्छा रखने के लिए हमेशा से जानवरों का बलिदान लेते हैं आये हैं,

हाल ही में पाकिस्तान के कराँची में कुछ महीनों पहले नगर निगम के द्वारा चलाये गए एक अभियान से यह बात साबित होती है कि लोगों की सुरक्षा के लिए शहर के आवारा कुत्तों का बलिदान सही हैं और इसी के चलते वहाँ की सड़कों पर आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या से सामना कर रहे नागरिकों की समस्या को समाप्त करने के लिये नगर निगम ने इस अभियान की शरूआत की, जिसके तहत गुलाब जामुन में ज़हर मिलकर कुत्तों को खिला दिया जिससे उनकी म्रत्यु हो गयी, इस तरह की घटना ऐसा नहीं हैं कि कोई पहली बार हुई हैं इससे पहले भी कुत्तों के काटने से अपने नागरिकों को बचाने के लिये लाहौर में भी इसी तरह का अभियान चलाया गया…!!

विश्व में पाकिस्तान उन देशों की सूची में शामिल है जो अपने नागरिकों को रेबिज़ से पूर्ण रूप से मुक्ति देना चाहते हैं. ध्यान देने योग्य है कि रेबिज़ संक्रमित कुत्तों के काटने से इंसानों को यह बीमारी अपना निशाना बना लेती है. रेबिज़ मानव शरीर के सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर असर करती है जिसके असर घातक होते हैं.

इसी कारण से कराँची शहर में सभी आवारा कुत्तों को मारने का अभियान चलाया गया. निगम के कर्मचारियों ने कई आवारा कुत्तों को मारने के बाद उनके मृत शरीर को सड़क के किनारे रख दिया. पिछले वर्ष इसी तरह शीत ओलम्पिक्स से पहले रूस के शहर सोची में आवारा कुत्तों को बड़े पैमाने पर मारने की ख़बरें फैली थी.

पाकिस्तान में कुत्तों को जहर दे कर मारा गया ...
पाकिस्तान के करांची में जहर खिलाकार मारे गए कुत्तों को सड़क के किनारे इक्कट्ठा किया गया …
पाकिस्तान में कुत्तों को जहर दे कर मारा गया …
pakistan3_1423724110
आवारा कुत्तों को जहर देकर मार देने के बाद ट्रक में भरते हुए नगर निगम के कर्मचारी
pakistan4_1423724110
जहर खाए मरे हुए कुत्तों को देखता हुआ और उन पर दवा का छिडकाव करता हुआ नगर निगम का कर्मचारी
stray-dogs (1)
सड़क के किनारे जहर से मरे हुए इक्कठा किये गये कुत्तों के मृत शारीर
stray-dogs-campaign
नगर निगम के ट्रक में कुत्तों को भरते हुए नगर निगम के कर्मचारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here