अपने महाविद्यालय को जानो (केवाईसी)

0
162

mahavidyalaya

महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का समय आने के साथ ही अक्‍सर छात्रों के दिमाग  में यह संशय रहता है कि वे किस महाविद्यालय में प्रवेश लें और कौन सा पाठ्यक्रम चुनें। महाविद्यालयों और पाठ्यक्रमों के विकल्‍पों पर सटीक निर्णय कायम करने में छात्रों की सहायता के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक ‘’नो योअर कॉलेज’’ पोर्टल विकसित किया है।

राष्‍ट्रपति ने महाविद्यालय के यथोचित चयन में संभावित छात्रों की मदद के लिए 11 नवम्‍बर, 2014 को पोर्टल शुरू किया था। इस पोर्टल में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में लगभग 14,000 पाठ्यक्रमों को संचालित करने वाले करीब 10,500 महाविद्यालयों और गैर-तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में कम से कम 20,000 पाठ्यक्रमों को संचालित करने वाले 35,000 महाविद्यालयों को शामिल किया गया है। इसके माध्‍यम से कॉलेजों और उससे सम्‍बन्धित सुविधाओं, प्रयोगशालाओं, पुस्‍तकालयों, बुनियादी सुविधाओं और छात्रावास सुविधा की उपलब्‍धता आदि के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इस पोर्टल के माध्‍यम से महाविद्यालयों द्वारा उपलब्‍ध कराई गई जानकारी में गड़बडि़यों के बारे में अपनी शिकायतें भेजने के लिए छात्रों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की ओर से इस पोर्टल का रख-रखाव किया जा रहा है और लोगों के लिए यह www.knowyourcollage.gov.in पर उपलब्‍ध है। महाविद्यालयों और पाठ्यक्रमों के सटीक चयन के संदर्भ में छात्रों के लिए यह एकमात्र गंतव्‍य है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

two × 1 =