कृषि विभाग की प्रसार सुधार योजना(आत्मा) में किसानों के लाभार्थ 73 लाख 16 हजार की स्वीकृति

0
255

गौतमबुद्धनगर (ब्यूरो)- जिलाधिकारी बी0एन0 सिंह ने कृषि से जुडे़ समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये है कि उनके द्वारा नियमित रूप से ग्रामों में किसानों के बीच जाकर सरकार द्वारा संचालित किसानों के लाभार्थ योजनाओं का भरपूर लाभ पहुॅचाने की सकारात्मक कार्यवाही की जाये। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि अभियान चलाकर किसानों का 100 प्रतिशत पंजीकरण आगामी दो माह के भीतर पूरा कराया जाये।
डीएम कलेक्टेªट के सभागार में प्रसार सुधार योजना (आत्मा) में वर्ष 2017-18 में होने वाले प्लान को अंतिम रूप प्रदान करने के उद्देश्य आयोजित बैठक मंे अध्यक्षता करते हुये अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होनें समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद में 82 हजार किसानों के सापेक्ष अभी तक 51 हजार किसानों का पंजीकरण कृषि विभाग के पोर्टल पर हुआ है जबकि किसानों के लाभार्थ सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओं का लाभ किसानों को पंजीकरण होने के उपरान्त ही प्राप्त होने की व्यवस्था है। इस सम्बन्ध में उन्होनें विभागीय अधिकारियों को अभियान चलाकर सभी किसानों का शतप्रतिशत पंजीकरण कराने के निर्देश दिये ताकि सभी किसान सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ प्राप्त कर सकें।
आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रसार सुधार योजना वर्ष 2017-18 के लिये 73 लाख 16 हजार की कार्ययोजना सरकार के निर्देशानुसार सर्वसम्मति से स्वीकृत की गयी। डीएम ने कहा कि विभिन्न मदों में किसानों के हितार्थ स्वीकृत धनराशि से जो कार्यक्रम चलाये जायेगे उनका किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुॅचे इसके लिये विभागीय अधिकारी गण अधिक से अधिक किसानों को स्वीकृत योजनाओं का लाभ पहुॅचाने की कार्यवाही करें। उन्होनें कहा कि किसानों को जागरूक करने के लिये किसानों के बीच विभागीय अधिकारी एवं कृषि वैज्ञानिक अधिक से अधिक कार्यक्रम आयोजित करे और सरकारी योजनाओं के साथ साथ नई नई तकनीक की जानकारी भी किसानो को उपलब्ध कराये ताकि जनपद के सभी किसान अपनी उत्पादकता बढाकर अधिक आर्थिक उन्नति कर सके।
उन्होनें कहा कि जनपद के किसानों को जनपद के कृषि विज्ञान केन्द्र में अधिक से अधिक भ्रमण कराते हुये गौष्ठियों का आयोजन कराया जाये और ऐसे प्रयास किये जाये कि जनपद के सभी क्षेत्रों के किसानों को लाभ पहुचे। उन्होनें कहा कि जनपद के किसानों को जनपद से बाहर जहॉ पर उन्नत खेती किसानों या कृषि फार्मो पर की जा रही है वहॉ का भ्रमण कराया जाये ताकि जनपद के किसान अपनी खेती में अधिकाधिक वैज्ञानिक विधि का प्रयोग कर सके। डीएम ने यह भी कहा कि यहॉ की स्थानीय आवश्यकताओं के आधार पर किसानों पॉली हाउस, कामधेनू में दुग्ध उत्पादन अन्य कार्यो के लिये भी प्रेरित किया जाये ताकि किसानों का और अधिक आर्थिक विकास सम्भव हो सकें।
बैठक में जिला विकास अधिकारी डा रामआसरे, उप निदेशक कृषि ए के विश्नोई, पीपीओ तनवी शर्मा, उद्यान अधिकारी, मत्यस्य विभाग तथा अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here