कृष्ण जन्म अष्टमी का पर्व 15 अगस्त को परम्परागत तरीके से मनाया जायेगा- यशवंत राव

0
110


मैनपुरी (ब्यूरो)- जिला मजिस्ट्रेट यशवंत राव ने बताया कि गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी कृष्ण जन्म अष्टमी का पर्व 15 अगस्त को परम्परागत तरीके से मनाया जायेगा। इस अवसर पर हिन्दू समुदाय के लोगो द्वारा बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। जन्माष्टमी पर रात्रि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होने के पश्चात मदिरों में विशेष पूजा अर्चना करते हंै।

श्रीकृष्ण की झांकिया सजायी जाती हंै। जिसको देखने के लिए श्रद्धालुआंे की भीड़ घरांे से निकलती है। यद्यपि जनपद में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ हैै, उन्होंने साम्प्रदायिक सौहार्द एवं कानून व्यवस्था की स्थिति को प्रभावी बनाये रखने हुेतु पुलिस एवं प्रशासन को निर्देशित किया है कि सर्तक एवं कडी़ दृष्टि रखी जाय। साम्प्रदायिक दृष्टिकोण से अति सम्बेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर उन क्षेत्रों में समुचित पुलिस व्यवस्था की जाये स्थानीय अभिसूचना ईकाई को भी सतर्क किया जाये संम्बन्धित उप जिलामजिस्टेªट एवं क्षेत्राधिकारी अपने अपने क्षेत्र के अन्तर्गत समस्त कार्याे एवं व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालन कराने के साथ साथ पर्याप्त सतर्कता, सुरक्षा, एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिये पूर्ण उत्तरदायी होंगे। सभी उप मजिस्टेªट व क्षेत्राधिकारी, पुलिस अधिकारी अपने अपने क्षेत्र के ओवर आॅल इन्चार्ज होेंगे।

उन्होंने निर्देश दिये हैं कि पर्व पर रात्रि के समय विशेष सर्तकता बरती जाय क्योकि श्रीकृष्ण जन्म अष्टमी के पर्व पर सजायी गयी झाकियों को देखने के लिये भारी संख्या में लोग अपने घरों से निकलते है और अराजक तत्व रात्रि का फायदा उठाकर किसी अप्रिय घटना को अन्जाम दे सकते हैं। सम्बन्धित उप जिला मजिस्टेªट अपनी अपनी तहसील के अन्तर्गत सभी नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, लेखपालों की उपस्थति सुनिश्चित करें तथा पर्व को शान्ति पूर्ण सम्पन्न कराये जाने हेतु उनकी डयूटी आवश्यकतानुसार लगाना सुनिश्चित करें।

श्री राव नें अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद मैनपुरी एवं समस्त अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायतों को निर्देश दिये हैं कि पर्व पर अपने अपने नगरीय क्षेत्रों की नालियों एवं सड़कों की विशेष सफाई व्यवस्था करायें प्रमुख मार्गो व स्थानों पर चूना डलवाने की व्यवस्था करें, पानी की अवाधित आपूर्ति कराने हेतु सभी टयूबेल आपरेटरों को निर्देश दिये हैं कि वह पानी की टंकियों को भरते हुए टंकियों की ब्लीचिंग से सफाई कर उसमें शुद्व व स्वच्छ पानी की अबाधित आपूर्ति कराना सुनिश्चित करें ,आवारा पशुओं की स्वच्छद विचरण न करने देने के पुख्ता प्रबन्ध करें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया है कि पर्व से पूर्व सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत चीनी तथा मिट्टी का तेल व अन्य खाद्यान्नों का वितरण समय से कराना सुनिश्चित करें।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here