कृष्णा हार्ट केयर पर 78 मरीजो को लगे पेस मेकर, नि: शुल्क हुई जांच

0
309

krishna care center

जौनपुर (ब्यूरो)- कृष्णा हार्ट केयर पर आज डा० एचडी सिंह एवं लखनऊ की एक संस्था के डा० चन्द्र प्रकाश के द्वारा शिविर लगा कर पेसमेकर लगे 78 हार्ट के मरीजो की नि: शुल्क जांच कि गई ।

इस अवसर पर मरीजो से रूबरू होते हुए डा० एचडी सिंह ने पेस मेकर लगे मरीजो को सावधानियां बताते हुए कहा कि पेस मेकर लगे मरीज मोबाईल को पेसमेकर मशीन के पास न रखे, ट्रांसफार्मर एवं हाई बोल्ट बिजली प्रवाहित तार तथा चुम्बकीय गुण युक्त इलेक्ट्रानिक मशीन से दूर रहे । साथ ही जानकारी दी कि पेस मेकर लगे लोगो की मौत के बाद उनके शरीर से पेस मेकर मशीन निकलवा कर ही दाह संसकार करे अन्यथ बड़ा ब्लास्ट संभव रहेगा।

डा० सिंह के मुताबिक जिले मे लगभग 1500 के आसपास की संख्या मे हार्ट के मरीज पेस मेकर के सहारे जीवन जी रहे है। डा० सिंह के अनुसार पेस मेकर एक ऐसी मशीन है जिसे प्रत्यारोपित कराके हार्ट का मरीज 15 से 20 साल उम्र बढ़ा सकता है। मरीजो की जांच के समय डा० द्वय के साथ कृष्णा हार्ट केयर का पूरा स्टाप पूरे मनोयोग से जांच कार्य मे लगा रहा।
रिपोर्ट-डा०अमित कुमार पाण्ड़ेय
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here