क्षत्रिय महासभा सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ चलायेगी अभियान

0
116

उरई (ब्यूरो)- सामाजिक बदलाव की बयार अब क्षत्रिय समाज में भी देखने को मिल रही थी क्षत्रिय समाज की अगुवाई करने वाले अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने समाज के लोगों से कुरीतियों को दूर कर संगठित होकर शैक्षिक आर्थिक एवं सामाजिक विकास की राह पर चलने का आवाहन किया है।

आज यहां क्षत्रिय भवन में आयोजित संगठन की बैठक को संबोधित करते हुए क्षत्रिय महासभा के जिलाध्यक्ष पृथ्वीराज सिंह चैहान ने कहा कि क्षत्रिय समाज लगातार शैक्षिक, आर्थिक सामाजिक एवं राजनैतिक रूप से पिछड़ता जा रहा है इसका मुख्य कारण सामाजिक कुरीतियां है और जब तक क्षत्रिय समाज सामाजिक कुरीतियों में लिपटा रहेगा तब तक तरक्की संभव नही है।

सामाजिक कुरीतियों से मुक्ति दिलाने के लिए क्षत्रिय महासभा पिछले चार वर्षो से सामूहिक विवाह का आयोजन करता आ रहा है। शादी समारोह के नाम फिजूल खर्ची और रूढ़िवादी कुरीतियों से ऊपर उठकर हमें दहेज रहित विवाह करने का संकल्प लेना होगा समाज के विकास में रूढ़िवादी कुरीतियां बाधक बनी हुई है। संगठन के जिला उपाध्यक्ष एवं सामूहिक विवाह कार्यक्रम के संयोजक बाबूसिंह सेंगर ने कहा कि पिछले वर्षो की भांति इस वर्ष भी क्षत्रिय महासभा के द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन 6 मई17 को करमेर रोड उरई स्थित विंदा पैलेस मे होने जा रहा है जिसमें समाज के लोग बड़ी संख्या में सहभागिता करे। जिला महामंत्री विक्रमादित्य सिंह राजावत ने बताया कि सामूहिक विवाह हेतु जोड़ों के रजिस्टेशन शुरू हो चुके है।

उन्होंने शादी के लिए जोड़ों का रजिस्टेशन कराने के लिए जिलाध्यक्ष, जिला महामंत्री, सामूहिक विवाह संयोजक, महाराणा प्रताप वाहिनी जिलाध्यक्ष, रक्षा फार्मेशी करमेर रोड उरई पर रजिटेªशन कराने की बात कहीं। बैठक में राघवेन्द्र सिंह अटागांव, विमलचंद्र सेंगर, हरगोविंद सिंह, तहसीलदार सिंह, जगरूप सिंह, धीरेन्द्र प्रताप गौर, रामकुमार जादौन, यादवेन्द्र सिंह, जीतू ठाकुर, अनूप सेंगर, बलवीर सिंह जादौन आदि तमाम लोग मौजूद रहे।
रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव/बबलू सिंह सेंगर
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY