भूमि संबंधी विवादों को थाना समाधान दिवस में निपटाया जाये जिलाधिकारी

0
61

मैनपुरी (ब्यूरो)- लेखपाल, कानूनगो द्वारा दैनिक डायरी का रख-रखाव भलीभांति नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में कई बार निर्देश जारी किये गये है। परन्तु पालन नहीं किया जा रहा है, लेखपाल, कानूनगो द्वारा डायरी तो भरी जा रही है परन्तु उसमें की गई कार्यवाही पर पक्ष, विपक्ष, प्रधान के हस्ताक्षर नहीं कराये गये हैं और ना ही किसी का मोबाइल नम्बर अंकित है। उप जिलाधिकारी, तहसीलदार अधीनस्थों पर नियंत्रण करें और निर्देशों का पालन सुनिश्चित  करायें यदि भविष्य में पुनरावृत्ति मिली तो कार्यवाही होगी।

भूमि संबंधी विवादों को थाना समाधान दिवस में निपटाया जाये, मौके पर राजस्व, पुलिस टीम भेजकर पैमाईस कर स्थायी समाधान करायें। किसी भी थाने पर आईजीआरएस की शिकायतें लम्बित न रहें, ग्राम स्तरीय अधिकारी,कर्मचारी कार्य शैली सुधारें और जनहित में कार्य करें, कार्यो में लापरवाही बरतने वाले बचेगें नहीं।उक्त निर्देश जिलाधिकारी यशवन्त राव ने थाना समाधान दिवस के मौेके पर थाना करहल,बरनाहल में शिकायते सुनने के दौरान दिये।

उन्होेने थाना बरनाहल में राजस्व निरीक्षक राजेश कुमार यादव, लेखपाल जालिम ंिसंह,कर्णवीर सिंह की दैनिक डायरी का निरीक्षण किया किसी की डायरी भली भांति भरी नहीं मिली वहीं थाना करहल में राजस्व निरीक्षक कश्मीर सिंह लेखपाल अरविन्द यादव की दैनिक डायरी भी अपूर्ण थी, किसी के द्वारा ग्रामीण,पक्ष-विपक्ष  के हस्ताक्षर नहीं कराये गये थे। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने मौके पर उपस्थित तहसीलदार करहल को आदेशित किया कि वह लेखपाल,कानूनगो की दैनिक डायरी का निरीक्षण करें और उसे दिये गये निर्देशों के अनुसार भरवायें।

श्री राव ने थानाध्यक्षेां, लेखपालों से कहा कि इस दिवस पर प्राप्त शिकायतों का सर्वोच्च प्राथमिकता  पर निस्तारण किया जाये। उन्होने असन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि थाना समाधान दिवस की शिकायतें को गभ्भीरता से नहीं लिया जा रहा है। गत समाधान दिवस के प्रार्थना पत्र अभी अनिस्तारित है। थाना बरनाहल मे आईजीआरएस पोर्टल के 05 थाना करहल में मुख्यमंत्री सन्दर्भ 02, जनता दर्शन के 04 प्रार्थनापत्र निराकरण हेतु लम्बित है। उन्होने थानाध्यक्षों से कहा कि वह सर्वोच्च प्राथमिकता पर आईजीआरएस पोर्टल के प्रकरण निस्तारित कर अपलोड करायें। जिन ग्रामों में चकरोड,तालाब, सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायते है वहां तत्काल पैमाईस कराकर सरकारी भूमि को खाली कराया जाये और दोषियों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जाये।

जिलाधिकारी ने साफ लहजे में कहा कि यदि कहीं भी सरकारी भूमि पर कब्जा मिला तो संबंधित लेखपाल कानूनगो के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही होगी। उन्होेने थाना करहल  में हविलिया मौजा गभ्भीरा में चकरोड पर दबंग के कब्जे की शिकायत को गभ्भीरता से लेते हुए एसएसआई करहल को निर्देश दिये कि वह आज ही मौके पर जाकर रास्ता रोकने वालो को धारा 151 में पाबन्द करें।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY