नकल रोकने के लिए बड़े पैमाने पर आला अधिकारियों ंको लगाया

0
83

मैनपुरी (ब्यूरो) जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओ को नकल विहीन ,शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने के दृढ़ संकल्पित है।

नकल रोकने के लिए बड़े पैमाने पर आला अधिकारियो ंको लगाया गया है, प्रशासन की सख्ती के चलते पहले दो दिन में ही भारी संख्या में नकल पर निर्भर रहने वाले छात्रो ने परीक्षा छोड़ी है।

उन्होने अपर जिलाधिकारी से कहा है कि वह क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों का अधीनस्थों के माध्यम से जानकारी कराये यदि कहीं नकल की शिकायत मिले तो प्रभावी कार्यवाही करें, उन्होने तैनात सभी स्टेटिक मजिस्ट्ेटों से कहा है कि वह परीक्षा अवधि में पैनी नजर रखे किसी भी परीक्षा केन्द्र पर नकल न होने दें, अपने दायित्वों का निर्वहन निर्भीक होकर करें किसी के दबाव में न आये नकल करने,कराने वालो के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायें।

श्री सिंह ने बताया कि नकल के लिए बदनाम परीक्षा केन्द्रों को लगातार चिन्हित किया जा रहा है।पूर्व मेेें 22 परीक्षा केन्द्रो को संवेदनशील घोधित कर उनमें स्टेटिक तैनात किये जा चुके है।

परीक्षा प्रारभ्भ होने के उपरान्त आज तहसील किशनी क्षेत्र के 09 नये परीक्षा केन्द्रो को नकल की दृष्टिकोण से संवेदनशील घोषित किया गया है जिसमे शिवराज सिंह इण्टर कालेज गपकापुर,स्वामी अवधूतानन्द इण्टर कालेज बदनपुर चितायन, जे.एस.डी.एस.उ.मा.वि.परतापुर, बलवंत सिंह इ.कालेज मनिगांव,डा. राम मनोहर लोहिया उ.मा.वि.,श्रीअतिराम सिंह इण्टर कालेज शुभानगर,बी.आर.डी.शिक्षा सदन इण्टर कालेज चतुरीपुर,बी.आर.अम्बेडकर इण्टर कालेज अर्जुनपुर गनेशपुर एवं मां लक्ष्मी देवी इण्टर कालेज को भी सवेदनशील मानते हुए परीक्षा को नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु स्टेटिक मजिस्टे्ट तैनात किये गये हैं ।

श्री सिंह ने बताया कि इसी प्रकार अन्य तहसीलों में भी संवेदनश्ील परीक्षा केन्द्रों को चिन्हित किया जा रहा है।

जिला प्रशासन छात्रो के हित को ध्यान में रखकर कार्य कर रहा है ताकि मेहनत करने वाले बच्चे परीक्षा में सफल हो सके, नकल कर पास होनेे वाले छात्र भविष्य में सफलता प्राप्त नही कर सकते। उन्होने सभी केन्द्र व्यवस्थापको से कहा कि वह सौंपे गये दायित्वो को ईमानदारी से निभायें और अपने-अपने केन्द्र पर किसी भी दशा में नकल न होने दें।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY