बलिया नगर को 24 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घंटे बिजली देने की तैयारी

0
117

बलिया,ब्यूरो : बलिया नगर को 24 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घंटे बिजली देने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। इसको लेकर 132 सब स्टेशनों पर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ायी जा रही है। पहले एक 40 एमबीए व एक 63 एमबीए क्षमता के ट्रांसफार्मर सब स्टेशन पर लगाये गये थे, लेकिन अब 40 की जगह 63 एमबीए के ट्रांसफार्मर लगाने की तैयारी चल रही है। यह कार्य 27 मार्च तक पूरे कर लिये जायेंगे।

अवर अभियंता मनोज कुमार ने बताया कि अब ट्रांसफार्मरों पर अधिक लोड नहीं पड़ेगा। लोड को देखते हुए अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाये जा रहे है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रचण्ड गर्मी में बिजली कटौती से निजात मिल सकती है।

माना जा रहा है कि सब स्टेशन पर कसारा से बलिया जिले पर पर्याप्त बिजली मिलती है, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के चलते शट डाउन करके उस पर काम शुरू किया जाता है। कर्मचारियों के अभाव में कम समय में होने वाले कार्य में अधिक समय लग जाता है। कर्मचारियों के रिक्त पदों पर यदि शासन का ध्यान हो जाय तो कर्मचारियों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इससे तकनीकी गड़बड़ी सुधारने का कार्य जोर शोर से होगा और पर्याप्त बिजली मिल सकती है। अधिकतर सब स्टेशनों पर कर्मचारियों की कमी बतायी जा रही है। वर्तमान समय में ट्रांसफार्मर बदलने के क्रम में ग्रामीण क्षेत्र को 10 घंटा एवं नगर क्षेत्र को 14 घंटा बिजली मिल रही है। कार्य पूरा होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र को 18 तथा नगर क्षेत्र को 24 घंटे बिजली मिलने की संभावना है। विगत् दिनों हरिद्वार से 63 एमबीए का ट्रांसफार्मर बलिया पहुंचा और उसे फीडिंग करने की प्रक्रिया चल रही है।

रिपोर्ट-सन्तोष कुमार शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY