पायें रूखे और दो मुंहे बालों से छुटकारा

0
397
प्रतीकात्मक फोटो photo credit (angelmakeups.com)
प्रतीकात्मक फोटो photo credit (angelmakeups.com)

हम में से अधिकतर रूखे और घुंघराले बालो का बार-बार होने सबसे आम समस्या है। दो मुहें बालों के कुछ कारणों में धूप में रहना, रासायनिक आधारित स्टाइलिंग उत्पाद, अधिक शैंपू का इस्तेमाल करना, क्लोरिन मिले पानी में तैरना है। हालांकि बाजार में रूखे और बैजान बालों के लिए कई रासायनिक आधारित उपचार उपलब्ध है, प्राकृतिक उपचारों का सहारा लेना यह एक अच्छी शुरूआत हो सकती है। इनमें कोई साइड इफेक्ट नही है।

रूखे और दोमुहें बालों के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

सबसे प्रभावी घरेलू उपचार, जिसमें रूखे और दोमुहें बालों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाना शामिल हो सकता हैः
मेयोनेज़ रूखे रोमकूपों पर उपयोग के लिए सबसे उपयोगी विकल्पों में से एक है। यह आपकी रसोई में पायी जाने वाली सबसे सामान्य वस्तु है। मेयोनेजड में फैटी एसिड अधिक होता है और यह बालों के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजिंग प्रभाव, तथा सोफ्ट और शाइन बाल करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, आप को वांछित प्रभाव के लिए शुद्ध मेयोनेज़ के उपयोग को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। कई पदार्थों के सआथ इसका उपयोग करना बुरा प्रभाव दे सकता है। आप अपने बालों के धोने के बाद मेयोनेज़ को लगाने और
अपने बालों में कंघी करने की आवशयकता है। एक प्लास्टिक की थैली में इन्हे रैप करें और कुछ समय के लिए एक गर्म तौलिये को लपेटें। 30 मिनट के बाद एक शैंपू और कंडीशनर से इसे धो लें।
अपने बालों को धोने औऱ तोलियें से सुखाने के बाद कुछ बियर का स्प्रे करें। इसे करने के लिए स्प्रे पंप का उपयोग सबसे अच्छा होगा। एक बार सूखने के बाद, आप अपने बालों को मनचाहा स्टाइल दे सकते है। बियर आपके बालों को सोफ्ट शाइनी बनाता है और दोमुहे बालों को समाप्त करने के लिए भी उपयोगी है।
अधिक पक अवोकादो और कैले का मिश्रण रूखे बालों के लिए एक आदर्श औषधि हो सकती है जो दोमुहें बालों के उपचार के लिए बहुत विकसित है। कैले में विटामिन ए और पोटाशियम अधिक मात्रा में होता है। एवोकादों ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर है। इसलिए इसका मिश्रण रूखे और बैजान बालों के लिए आदर्श है। इस पेस्ट को बालों को धोने के बाद साफ करने के बाद लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दे औऱ सोफ्ट बंची बालों के लिए धो दें।
जैतून का तेल रूखे और दोमुहें बालों के लिए एक उत्कृष्ट उपचार माना जाता है। अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं और तौलिये से सुखाएँ। थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म करें और बालों की जडों और स्केल्प पर लगाएं। करीब आधा घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर शैंपू से धो डालें। अपने नियमित कंडीशनर को लगाएं।
एक महत्वपूर्ण सुझाव का पालन करें जब अक्सर अधिक शैंपू के इस्तेमाल से बचने के लिए अपने रूखे बालों की देखभाल करनी हो। ज्यादातर लोग नियमित शैंपू करते है क्योंकि यह उनकी दैनिक स्वच्छता नियम का एक हिस्सा प्रतीत होता है। हालांकि अपने बालों कों अधिक धोना, बालों के मॉइस्चर को समाप्त करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here