नींबू पानी के साथ नमक का करें उपयोग गर्मी से होगा बचाव-वैद्य

0
109


चन्दौली/सकलडीहा ब्यूरो : इस भीषण गरमी से बचाव के लिए नीबू पानी को नमक से मिलाकर सेवन करना उचित होगा। वहीं खटरस का भी उपयोग करके लाभ लिया जा सकता है। उक्त विचार शनिवार को प्रभुपुर गांव स्थित सम्पूर्णानन्द संस्कृत महाविद्यालय पर आयोजित दो सप्ताहिक आयुर्वेदिक औषधियों पर जनजागरूकता अभियान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए दार्शनिक वैद्य हिरामन जी महराज ने उपस्थित लोगों के बीच कही।

इस दौरान बताया कि भीषण गरमी के कारण लोग बेहाल हो जा रहे हैं। ऐसे में लगी प्यास के दौरान फ्रीज का पानी नहीं पीना चाहिए। वहीं बताया कि नीबू पानी व नमक को मिलाकर शरबत का उपयोग करने से डायरिया जैसे बीमारी से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके अभाव में खटरस (आम, द्राक्ष, संतारा, मोसब्बी) या छांछ का उपयोग सेहत के लिए काफी फायदा मंद है।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान लगा बैनर को गांव के ही कुछ अराजक तत्वों द्वारा बीती रात चुरा लिए जाने से लोगेां में काफी गुस्सा रहा। इस मौके पर अजय कुमार त्रिपाठी, आनन्द कुमार, प्रेमनारायण सिंह, डा. नन्द कुमार, कृष्ण मुरारी, कृपा शंकर, ऋषिदेव, शंकर, बृजेश कुमार, अंसारी अली, अजय श्याम त्रिपाठी, अर्चना, लक्ष्मी आदि सहित अन्य रहे।

रिपोर्ट : उमेश दुबे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here