बालू गिट्टी के दामों में बेहताशा बढ़ोतरी को लेकर मारकुन्डी में व्यापारियों ने खनन मंत्री को सौप ज्ञापन ।

0
155


सोनभद्र(ब्यूरो) जनपद में वन महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने आयी भूतत्व एवं खनिकर्म, आबकारी तथा मद्यनिषेध एवं जनपद सोनभद्र की प्रभारी मंत्री अर्चना पाण्डेय को मारकुन्डी में स्वागत कार्यक्रम के दौरान बालू गिट्टी की महँगाई को लेकर खनन व्यवसाइयों ने ज्ञापन सौंपा तथा बालू, गिट्टी के बेहताशा दामों में चार गुना बढ़ोतरी से खफा व्यापारी वर्ग ने जोरदार तरीके से विरोध दर्ज कराया । वहीं भाजपा कार्यकर्ताओं ने कई आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा के प्रति नाराजगी जताया गया और कहा कि कार्यकर्ताओं के साथ लोगों की समस्यायें मा. मंत्री महोदया के पास नही पहुँच पा रहा है, जिलाध्यक्ष हर कार्यों में मनमानी कर रहे है जो संगठन के लिए नुकसानदेह है । वहीं मारकुन्डी व्यापार सभा के अध्यक्ष रामाश्रय भारती ने मा. मंत्री महोदया को ज्ञापन सौंप कर कहा कि नई खनन् नीति बनाई गई, जिससे भष्टाचार के साथ वीआईपी वसूली बंद हो जाएगी किन्तु समस्या उसके उलट है जिसमें पार्टी नेताओं व् अधिकारियों की मिलीभगत के कारण सपा राज में जो रेट चलते थे, उससे चौगुने रेट पर आज भाजपा सरकार में वह भी 400 से 500 फिट ही बालू परिवहन की अनुमति दी जा रही है ।

आज जो बालू मिल रही है 6 चक्का ट्रक 20 से 22 हजार, 10 चक्का ट्रक 25 से 30 हजार,और12 चक्का से 30 से 35000 रू मनमानी तौर पर मनमाफिक बालू ठेकेदार वसूली कर रहे हैं, जबकि ई टेन्डर में सस्ती बालू बिक्री का रेट अधिकतम तकरीबन 750 रू मय रियाल्टी सहित धनमीटर है । तथा 10 चक्का वाहन पर 9 घनमीटर 6750 की बालू 30,000 में बालू ठेकेदार द्वारा दी जा रही है यानी 23250 की VIP या अवैध वसूली हो रही है। जो बालू 2500 सैकडा रार्बट्सगंज में 3 माह पूर्व बालू बिकता था जिसका आज रार्बट्सगंज में 8000 रू प्रति सौ फिट बिकता है यानी सरकार चेन्ज होने पर 3 माह बाद प्रति सौं फिट 6500 रू. की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है । ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि प्रति ट्रक 23250 की अवैध वसूली का रूपया कहाँ-कहाँ जाता है । जो आमजनमानस में चर्चा का विषय बना हुआ है।

इसी को लेकर अपनी बात कहने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं व व्यापारी ने मंत्री महोदया को संज्ञान में लाना चाहते थे, इसी को लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष कार्यकर्ताओं को रोकने लगे जिसे मात्र ज्ञापन ले कर हटा दिया गया । जिसके बाद मंत्री महोदया का काफिला आगे के लिए रवाना हो गया इस अवसर पर मुख्य रूप से मारकुन्डी व्यापार सभा के अध्यक्ष रामश्रय भारती, ग्राम प्रधान श्रवण कुमार गुप्ता, ग्राम प्रधान रजधन सोबरन, संजय चौबे अमीत गुप्ता दीपक गुप्ता संदीप पांडेय, संजय केशरी, राजकुमार, रामलाल अगरीया आदि लोग मौजूद रहे ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here