लगातार चार दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन बेहाल

0
101

फतेहपुर चौरासी/उन्नाव(ब्यूरो)- विगत चार दिनों से हो रही लगातार बारिश से जनजीवन बेहाल हो गया है। बारिश से किसान खुश हैं खेतों में पानी भर गया है धान की रोपाई शुरु कर दी है जबकि व्यापारी वर्ग परेशान नजर आ रहे हैं। अधिक बारिश के कारण लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है।

हाल यह है कि लोग घर से निकलने के लिए सोचते ही हैं तभी बारिश शुरू हो जा रही है। चार दिनों की बारिश से जनजीवन की रफ्तार धीमी हो गई है। स्कूली बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जगह-जगह विद्यालयों में पानी भरा हुआ है । जैसे कि दोस्तपुर शिवली प्राथमिक विद्यालय, पीठनहर प्राथमिक विद्यालय, छंगा खेड़ा प्राथमिक विद्यालय, शेरपुर अछिरछा प्राथमिक विद्यालय, बच्चे बारिश में भींगने को मजबूर हैं और विद्यालयो में पानी अधिक जमा हुआ है । जिससे शिक्षकों और बच्चों को भी दिक्कत हो रही है। फतेहपुर चौरासी क्षेत्र में लगातार चार दिनो से हो रही बारिश से बाजार व्यवसाय पर भी असर पड़ा है। कस्बे के अलावा ग्रामीण इलाकों के बाजार-हाटों में ग्राहकों का टूटा हो गया है। दिहाड़ी मजदूरों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है।

कस्बे की बाजार में तीन दिन से सन्नाटा छाया बाजार में किसान और व्यापारियो का समान नही बिक पा रहा, निराश होकर लौटना पड़ रहा है। अधिक बारिश होने के कारण खेतों में किसान मक्का, मुगफली, उड़द आदि बीज नही बो पा रहे है। खेतों में अधिक पानी जमा होने के कारण फिर भी किसान पूरे उत्साह के साथ काम में जुटे हैं क्योंकि जिन किसानों की धान की नर्सरी तैयार हो चुकी है। वह किसान अपने खेतों में धान रोपण कर रहे हैं। कस्बे और गाँवो की बात करें तो जलजमाव और गंदगी से परेशानी खड़ी हो गई है। नगर द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान में बारिश परेशानी बन रही है। कचरा बह कर नालियों में चला जा रहा है। जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से कस्बे और कई ग्रामीण इलाकों में तालाब बनने की स्थिति उत्पन्न हो गई है। लोगों को पैदल चलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जैसे कि बूचागाड़ा, दोस्तपुर शिवली, शेरपुर अछिरछा, समसपुर कुरौली, शाहपुर खुर्द, मुन्नी खेड़ा, दबौली आदि इलाको में सड़क पर जल भराव होने के कारण निकलना मुश्किल हो रहा है|

रिपोर्ट- रघुनाथ प्रसाद शास्त्री 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here