लिंग भेद एवं महिला हिंसा पर रोकथाम के लिए जिला स्तरीय परिचर्चा बैठक आयोजन

0
122

धनबाद (ब्यूरो)- लिंग भेद एवं महिला हिंसा पर रोक थाम के लिए मंगलवार को धनबाद के सर्किट में झारखण्ड ग्रामीण ट्रस्ट द्वारा जेंडर रिसोर्स सेंटर, एवं सृजन फॉउंडेशन राँची के सहयोग से जिला स्तरीय परिचर्चा बैठक का आयोजन किया।

परिचर्चा का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर महिला थाना प्रभारी ऑर्गेस्तिना लकड़ा, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी साधना कुमारी, अधिवक्ता लोपा मुद्रा, सुषमा देवी ने संयुक्त रूप से किया।परिचर्चा का मुख्य उद्देश्य महिला हिंसा के विभिन्न स्वरूपो को समझना, महिला हिंसा को रोकने हेतु हस्तक्षेप और प्रावधान एवं महिला हिंसा को रोकने में पुरुषों की भूमिका आदि।परिचर्चा को संबोधित करते हुए महिला थाना प्रभारी श्रीमति लकड़ा ने कहा कि लिंग भेद समाप्त कर अच्छे समाज का निर्माण कर सकते है।

महिला हिंसा पर रोक लगाने के लिए आम जनता को आगे आने होगा। जागरूकता से ही समाज से सभी प्रकार के हिसा से मुक्ति दिलाया जा सकताहै ।अधिवक्ता लोपा मुद्रा एवं अधिवक्ता बादल रवानी ने घरेलु महिला हिंसा अधिनियम2005 के बारे में विस्तार से समझाया।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकार एवं वन स्टॉप सेंटर के संजोजिका साधन कुमारी ने लिंग भेद बाल विवाह आदि पर प्रकास डाला।झरखण्ड ग्रामीण विकास ट्रस्ट धनबाद के अध्यक्ष शंकर रवानी ने कहा कि महिला हिंसा ओर लिंग भेद समाप्त करने के लिए पुरुषो को आगे आकर काम करना होगा, घर से इसकी शुरुआत करना होगा।संस्था द्वारा चलाये जा रहे कार्यकर्मो की जानकारी दिया।परिचर्चा में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि धनबाद जिले में लिंग भेद एवं महिला हिंसा पर रोक लगाने के लिए जजेंडर रिसोर्स सेंटर के माध्यम से स्वंय सेवी संस्था सशक्त रूप काम करेगी।

परिचर्चा को प्रियदर्शिनी यादव, मघदेश कुमार, शुधान्सू पांडे, प्रदीप पांडे, गोबिंदा, लक्ष्मी देवी,सज्जन शर्मा, सुनील वर्मा, अर्पिता अग्रवाल, अनीता अग्रवाल आदि ने संबोधित किया।कार्यकर्म का संचालन सुषमा देवी ने किया।परिचर्चा में कुल 51 लोगो ने भाग लिया।

रिपोर्ट- गणेश रावत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here