लायन्स क्लब प्रतापगढ़ ‘हर्ष’ द्वारा बृक्षारोपण एवं पर्यावरण गोष्ठी का आयोजन

प्रतापगढ़(ब्यूरो)- लायन्स क्लब प्रतापगढ़ ‘हर्ष’ द्वारा बृक्षारोपण एवं पर्यावरण गोष्ठी का आयोजन प्राथमिक विद्यालय बलीपुर में लायन सन्तोष भगवन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। संचालन सचिव डा. क्षितिज कुमार श्रीवास्तव ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता अजय क्रान्तिकारी ने पर्यावरण संरक्षण के बारे में छात्रों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोग भोजन के लिए तो हर सम्भव मेहनत करते हैं परन्तु सांस जिसके बगैर जीवन सम्भव नहीं है के बारे में में बिल्कुल ध्यान नहीं देते| अगर हम वृक्षारोपण नहीं करेंगे तो पेड़ कहा से आयेगे, पेड़ नहीं होगे तो सांस कहा ले पायेगे।

लायन अविनाश चन्द श्रीवास्तव ने कहा कि मृत्यु के बाद भी हम कम से कम एक पेड़ का नुकसान करते हैं तो जब तक जिन्दगी है अपने हिस्से का पेड़ जरूर लगायें। लायन डा. क्षितिज श्रीवास्तव ने कहा कि बृक्ष उगायेंगे तभी आने वाली पीढ़ी खुशहाल होगी लायन अमित शुक्ला ने कहा कि बृक्ष धरा का आभूषण है जो प्रदूषण दूर करता है।

लायन राकेश श्रीवास्तव ने छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। विद्यालय की प्रधान अध्यापिका लक्ष्मी मिश्रा ने कहा कि पेड़ हमें जन्म से मृत्यु तक हर कार्य में काम देते हैं, लायन्स क्लब का यह कार्य अनुकरणीय है। सभासद टक्करगंज छाया श्रीवास्तव ने अपने वार्ड को साफ सुथरा रखने का संकल्प लेते हुए पर्यावरण संरक्षण में सहयोग देने का बचन दिया।

इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों शिक्षकों एवं लायन सदस्यों द्वारा 25 पौधेरोपित किये गये। विद्यालय के बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। कार्यक्रम में लायन आलोक सिंह, लायन सतीश चन्द्र शर्मा, लायन प्रीतम हसानी, लायन लालजी चैरसिया सुशील कुमार आदि ने सहभागिता की।

रिपोर्ट-अवनीश कुमार मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here