‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ योजनान्तर्गत समिट कार्यक्रम का जिले में हुआ सजीव प्रसारण

श्रावस्ती (ब्यूरो) – एक जनपद एक उत्पाद’’ समिट का आयोजन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में हुआ जिसका शुभारम्भ मा0 राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द द्वारा किया गया इस अवसर पर प्रदेश के मा0 राज्यपाल राम नाईक, प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं प्रदेश सरकार के मा0 मंत्री खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, वस्त्रोद्योग, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन सत्यदेव पचैरी सहित अन्य मा0 मंत्रीगण, अधिकारी एवं उद्यमी उपस्थित रहे। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेेट सभागार में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मा0 विधायक राम फेरन पाण्डेय, जिलाधिकारी दीपक मीणा, मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने दीप प्रज्वलन एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर मा0 विधायक राम फेरन पाण्डेय ने कहा कि देश एवं प्रदेश की सरकार बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है क्योकिं जब सभी लोग रोजी रोजगार से जुड जायेगें और उनके आर्थिक स्थित में सम्पन्नता आएगी और इससे निश्चित ही हमारा समाज खुशहाल बनेगा और देश एवं प्रदेश का चहॅुमुखी विकास होगा और देश एवं प्रदेश खुशहाल बनेगा। सरकार ने उद्योग विभाग , ग्रामोद्योग एवं अन्य कई विभागों के माध्यम से बेरोजगारों से स्वरोजगार करने हेतु लोन मुहैया कराया जा रहा है जिसमें बैंको की ही मुख्य भूमिका है इसलिए बैंको का दायित्व बनता है कि वे समय से बेरोजगारों को रोजीरोजगार करने हेतु ऋण मुहैया करावें ताकि वे उनका आर्थिक उत्थान हो सके।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने अपने सम्बोधन में कहा कि उक्त समिट के आयोजन से एक जनपद एक उत्पाद में और निखार आयेगा और जिले के उद्यमी भी लाभान्वित होगें। उन्होने यह भी कहा कि स्थानीय कारीगरी का व्यापक दर्जें पर स्थान भी मिलेगा और वे अपने उत्पाद को बेंचकर समृद्ध बनेगें। उन्होने कहा कि यंहा पर उद्यम लगाने की अपार संभावनाएं है इसलिए लोगों को चाहिए कि वे अपनी अभिरूचि के अनुसार उद्यम लगाने हेतु सम्बन्धित विभागों में आवेदन करें और बैंकों से लोन लेकर अपने उद्यम को स्थापित कर बेराजगारों को भी रोजीरोजगार मुहैया करायें और स्वयं आर्थिक क्षेत्र में स्वावलंबी बने। उन्होने यह भी काह कि यदि किसी भी बेरोजगार को लोन लेने में कोई बाधा आ रही है तो अवगत करावें उन अडचनों का निराकरण कराकर उन्हे लोन मुहैया कराया जाएगा।

इस अवसर पर मा0 विधायक राम फेरन पाण्डेय एवं जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कई बेरोजगारों को रोजीरोजगार अपनाने के लिए लोन स्वीकृत प्रमाण-पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर एल0डी0एम0 अनन्त खरे, आरसेटी के डायरेक्टर मनीष रस्तोगी, उद्योग विभाग के अधिकारी/कर्मचारी एवं उद्यमी तथा लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here