धूमधाम से मनाया गया माँ काली महोत्सव

0
65

जौनपुर(ब्यूरो)- केराकत की माँ काली मंदिर में श्रद्धा से मन्नत मांगने पर मांगे अवश्य पुर्ण होती हैं। माँ काली महोत्सव 2017 माँ काली मंदिर परिसर रामलीला मंच केराकत पर मंगलवार को घूमघाम से मनाया गया। स्थानीय नगर के मध्य स्थिति केराकत की प्रसिध्द माँ काली मंदिर पर नित्य प्रति दिन भारी संख्या में श्रद्धालु भक्त गण पूजन व माँ काली दर्शन के लिए आते हैं। क्षेत्र में ऐसी मान्यता है कि माँ काली मंदिर में जो भी श्रध्यालू श्रद्धा व भाव से मन्नत मागेगा मांग अवश्य पूरी होती है। माँ काली मंदिर में सन 1868 के चैत की नवमी को माँ काली मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा बड़े भब्य समारोह के साथ करायी गयी थी।

उक्त मंदिर का निर्माण केराकत के जमींदार राय दयाकृष्ण परिवार द्वारा कराया गया था। माँ काली की मूर्ति उस समय जयपुर से बैलगाडी से मंगायी गयी थी। मूर्ति को केराकत लाने में 6 माह का समय लगा था। सन 1968 में मंदिर निर्माण के 100 वर्ष पूरे होने पर शताब्दी समारोह का आयोजन माँ के श्रीगार हवन पूजन, आरती, भोग, गीत, संगीत, नृत्य आदि का कार्यक्रम लगातार तीन दिन तक चलता रहा। माँ काली केराकत की सामाजिक, सांसकृत, संस्कार की प्रति मूर्ति हैं। माँ काली महोत्सव 2017 के अवसर पर माँ काली का भव्य श्रीगार, संगीत उत्सव एवं भजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

रिपोर्ट- डॉ. अमित कुमार पाण्डेय
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY