महुली के जंगल में कीमती लकड़ियों से लदा ट्रक पुलिस ने पकड़ा

0
65

सोनभद्र (ब्यूरो)- बीजपुर थाना क्षेत्र के महुली जंगल मे लम्बे समय से कत्था, सागौन,विजयसाल जैसी कीमती लकड़ियों के तस्करी करने के मामले मे पुलिस को बीती रात बहुत बड़ी सफलता मिली हैं।मुखबिरों के सूचना पर पुलिस अधीक्षक आर पी सिंह के निर्देशन मे बीजपुर पुलिस ने हरकत में आ प्रभारी निरीक्षक राजेश सिंह ने हमराहियों के साथ बुधवार रात्रि को महुली के जंगल मे कत्था लोड हो कर खड़ी बारह चक्का ट्रक HR37D-4185 को चालक तैएंदर सिंह को मय ट्रक साथ थाने ला कर खड़ा करा दिया गया ।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ जारी है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी। प्रभारी निरीक्षक राजेश सिंह ने बताया कि पकड़ा गया ट्रक और उसमे लदी कत्था लकड़ी की सूचना प्रभागीय वनाधिकारी रेनुकूट तुलसीदास और वन क्षेत्राधिकारी जरहा जे पी एन तिवारी को दे दि गई हैं, उनके जांच के बाद मुकदमा पंजीकृत कर कार्यवाही की जायेगी ।

पुलिस द्वारा पूछताछ मे चालक ने बताया की महुली के जंगल से लकड़ी लादकर नजीबाबाद बिजनौर मंडी मे ले जाया जाता हैं । पुलिस तथा वन विभाग द्वारा पकड़ी गई कत्थे की लकड़ी की कीमत लाखो मे बताई जा रही है। सूत्रों की माने तो लम्बे समय से कीमती लकड़ी की तस्करी का कारोबार वन विभाग के भ्रष्ट अधिकारीयों के मिली भगत से हो रही हैं तथा महुली क्षेत्र तस्करी का अड्डा बना हुआ है लेकिन वन विभाग मौनी बाबा का रूप धारण कर राजस्व की क्षति करने लगा हुआ है ।

आखिर क्यों वन विभाग रेनुकूट के कार्यालय से कास्त की खतौनी लगाकर मात्र चौदह पेड़ो की परमिट हासिल करते है और रात के अंधेरे मे उस परमिट की आड़ मे लाखो की अबैध लकड़ी वनाधिकारियों के नाक के नीचे से ले जाते है और विभाग के लोगों को खबर तक नहीं होती है । ग्रामीणों ने अबैध कटान की सूचना पुलिस अधीक्षक राम प्रताप को दी ,परिणाम स्वरूप पुलिस अधीक्षक की सक्रियता से यह ट्रक पकड़ा गया। इस बाबत वन क्षेत्राधिकारी जे पी एन तिवारी ने बताया की जांच हो रही है दोषी पाये जाने पर विधिक पूर्वक कार्यवाही की जायेगी ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here