बेमेतरा की आज की प्रमुख चर्चित घटनाएँ

0
286

बेमेतरा(छत्तीसगढ़)- जिले के बेमेतरा विकासखंड के ग्राम कठौतिया में आज आयोजित समाधान शिविर में कलस्टर से संबंधित ग्राम पंचायत बैहरसरी, चरगंवा, छिरहा, गांगपुर, जंगलपुर, कठौतिया, मंजगांव, नगपुर, नवागांवकला और सूखाताल के लोगों से संबंधित 1962 समस्याओं का समाधान किया गया। शिविर में प्रदेश के सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल भी सम्मिलित हुए। कलेक्टर सुश्री रीता शांडिल्य और पुलिस अधीक्षक श्री टी.एक्का की मौजूदगी में अधिकारियों ने विभाग से संबंधित लोगों की समस्याओं के समाधान के संबंध में उन्हें अवगत कराया। सहकारिता मंत्री श्री बघेल ने शिविर में ग्रामीणों की शिकायत पर ग्राम पंचायत गांगपुर के प्रभारी सचिव को निलंबित करने जनपद सी.ई.ओ. को निर्देशित किया। उन्होंने पी.एच.ई. विभाग के सब-इंजीनियर को गांगपुर पंचायत में पानी के समुचित प्रबंध करने तथा ग्राम कठौतिया में एक सप्ताह के भीतर नल-जल योजना प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार क्षेत्रवासियों के शिकायत पर सी.डी.पी.ओ. को आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए।

प्रदेश के सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल ने कहा कि केन्द्र/राज्य शासन की योजनाओं से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित होवें। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी लेने प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह के मंशानुसार शासन द्वारा ग्राम सुराज, नगर सुराज, लोक सुराज के माध्यम से अपै्रल और मई माह की तपती गर्मी में राज्य सरकार तथा शासन-प्रशासन के अधिकारी ग्रामीणों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं का समाधान कर रहे है। इस वर्ष यह अभियान तीन चरणों में चलाया जा रहा है। प्रथम चरण में 26 से 28 फरवरी तक ग्राम पंचायतों में लोगों से समस्या संबंधी आवेदन प्राप्त कर, द्वितीय चरण में विभाग द्वारा इसका निराकरण पश्चात तृतीय चरण में समाधान शिविर के माध्यम से लोगों से समस्याओं के निराकरण के संबंध में अधिकारियों द्वारा आवेदकों को अवगत कराया जा रहा है। संस्कृति मंत्री ने कहा कि अभियान के प्रथम चरण में निर्धारित कलस्टर में लोगों से अपेक्षा के अनुरूप आवेदन प्राप्त नही हुए है। प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री बघेल आज बेमेतरा जिले के विकासखंड बेमेतरा के ग्राम कठौतिया में आयोजित समाधान शिविर को संबोधित कर रहे थे। संस्कृति मंत्री श्री बघेल ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्वरोजगार व पशुपालन हेतु ऋण सुविधा, विद्युतविहीन क्षेत्रों के लिए सौर सुजला योजनाओं का विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए अवगत कराया कि शासन द्वारा क्षेत्र को सूखा घोषित कर किसानों के लिए राहत राशि स्वीकृत की गई है। प्रभावित किसानों को राजस्व विभाग द्वारा शिविरों के माध्यम से राशि वितरित की जा रही है। उन्होंने विधानसभा नवागढ़ में विद्युत विहीन 96 गांवों में शत्-प्रतिशत विद्युतीकरण होने की बातें कही। साथ ही उन्होंने कहा कि विकास करने वाला सरकार ही जनता के बीच जाकर योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में रू-ब-रू चर्चा करने का साहस कर सकती है। प्रदेश सरकार ने विगत 13 वर्षाें में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी के समुचित प्रबंध के साथ गांव, गरीब और किसान के आर्थिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए योजनाएं संचालित कर रही है। संस्कृति मंत्री ने शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ लेने लोगों से आव्हान किया। सहकारिता मंत्री ने शिविर में ग्रामीणों की शिकायत पर ग्राम पंचायत गांगपुर के प्रभारी सचिव को निलंबित करने जनपद सी.ई.ओ. को निर्देशित किया। उन्होंने पी.एच.ई. विभाग के सब-इंजीनियर को गांगपुर पंचायत में पानी के समुचित प्रबंध करने तथा ग्राम कठौतिया में एक सप्ताह के भीतर नल-जल योजना प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार क्षेत्रवासियों के शिकायत पर सी.डी.पी.ओ. को आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए।

कठौतिया समाधान शिविर में शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला कठौतिया के 10 विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तक एवं गणेवश, ग्राम बिरमपुर के 6 लोगों को मुख्यमंत्री आबादी पट्टा, पांच कृषकों को अनुदान पर कृषियंत्र स्पे्रयर और 10 कृषकों को स्वायल हेल्थ कार्ड वितरित कर लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजनांतर्गत कलस्टर के 20 महिला हितग्राहियों को गैस चुल्हा एवं सिलेण्डर वितरण किया गया। वहीं ग्राम छिरहा के मत्स्य कृषक छोटेलाल को अनुदान पर मछली पकड़ने का जाल प्रदान किया गया। शिविर में मौजूद संस्कृति मंत्री श्री बघेल ने अपने कर-कमलों से हितग्राहियों एवं कृषकों को उक्त सामाग्रियां प्रदान किया। शिविर में एस.डी.एम. श्री पी.के. शांडिल्य, तहसीलदार श्री प्रवीण तिवारी, जनपद सी.ई.ओ. श्री जी.पी. पांडेय, उप संचालक कृषि श्री विनोद वर्मा, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी कु. दीप्ति पटेल सहित समस्त विभाग के अधिकारी एवं पंचायत प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट- संजू जैन देवरबीजा(बेमेतरा)/हरदीप छाबड़ा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY