मणिपुर में भूकंप के बाद राहत के लिए उठे कदमों का समन्वय कर रहा है एनडीएमए |

0
324

manipur earthquakeमणिपुर के तामरंगलोंग जिले में आज तड़के 4.35 बजे आए 6.7 तीव्रता के भूकंप के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए ने तुरंत कदम उठाए और बचाव और राहत कार्यों के लिए राज्य सरकारों, केंद्रीय गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, एनडीआरएफ, दूरसंचार मंत्रालय और दूसरे संबंधित सरकारी विभागों और एजेंसियों के साथ समन्वय कायम करना शुरू कर दिया।

एनडीएमए ने इस संबंध में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों – मणिपुर, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड और पश्चिम बंगाल के कंट्रोल रूम/ राहत आयुक्तों से बात की है। एनडीएमए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के निर्देश में काम कर रहा है और उससे नजदीकी समन्वय कायम किए हुआ है। अब तक भूकंप में पांच लोगों के मरने और 33 लोगों के घायल (सुबह 08.50 बजे तक) होने की खबर है। भूकंप से कुछ भवनों जिनमें आवासीय इकाइयां और सरकारी दफ्तर हैं, के नुकसान पहुंचने की खबर है। इनमें इंफाल के एक छह मंजिला भवन के नुकसान पहुंचने की भी सूचना है।

एनडीआरएफ की टीमें गुवाहाटी से इंफाल विमान के जरिये पहुंचाई जा रही हैं। इलाके में संचार प्रणाली ठीक तरह से काम कर रही है। खास कर बीएसएनएल की संचार प्रणाली ठीक तरह से काम कर रही है। राज्य सरकार से संवाद लगातार बना हुआ है। एनडीएमए सभी राहत कार्यों की निगरानी कर रहा है और इस संबंध में सभी गतिविधियों के बीच समन्वय कायम किए हुए है। हालात का जायजा लेने और सरकार की ओर से सभी जरूरी मदद पहुंचाने के लिए कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक सुबह साढ़े दस बजे शुरू हो चुकी है।

Source – PIB

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here