राजस्व विभाग द्वारा कब्जा कराते समय हुए प्रतिरोध के मामले में कई के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज

कुशीनगर(ब्यूरो)- खड्डा थानाक्षेत्र के गैनही जंगल गाँव में दलितों के कोला को पट्टे की जमीन बताकर राजस्व विभाग द्वारा कब्जा कराते समय हुए प्रतिरोध के मामले में एसडीएम के आदेश व कानूनगो की तहरीर पर दो लोगों को नामजद व पचास अज्ञात महिलाओं व पुरूषों पर बलवा, सरकारी काम में बाधा सहित तमाम गंभीर धारा में मुकदमा दर्ज करते हुए दोनों नामजद को बृहस्पतिवार को चालान कर दिया गया । प्रशासन के इशारे पर पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही से दलितों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

लगभग साठ साल पहले नदी कटान से विस्थापित होकर खडडा थाना क्षेत्र के गैनही जंगल में बसे दलितों के घर व साग सब्जी बोने वाले जगह को वर्षों पूर्व राजू प्रजापति आदि को कृषि भूमि का पट्टा कर दिया गया था। इसकी जानकारी दलितो को नही थी। मंगलवार को राजस्व निरिक्षक शिवप्रसाद गुप्ता पुलिस के साथ गैनही जंगल के दलित बस्ती में पहुँचे और सिंगासन की गन्ने की फसल कटवा कर बर्बाद कर दिए| इसके बाद दलितों में आक्रोश फैल गयी और राजस्व टीम पर अभद्रता करने व महिलाओं के साथ गाली-गलौच, मारपीट का आरोप लगाते हुए खदेड़ दिया था।

आक्रोशित दलितों ने एसडीएम सहित थाने पर प्रदर्शन किया। एसडीएम के आदेश पर पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में ले लिया था। राजस्व निरीक्षक शिवप्रसाद गुप्ता के तहरीर पर हिरासत में लिए गये प्रवीन व अमरजीत को नामजद व पचास अज्ञात महिला पुरूषों पर बलवा, सरकारी कर्मचारियों से दुर्व्यवहार, सरकारी कार्य में बाधा, मारपीट, धमकी आदि धारा में मुकदमा पंजीकृत करते हुए दोनो नामजदो को गिरफ्तार कर चलान कर दिया है। इस मामले में हुई कार्यवाही से दलितों में काफी आक्रोश है।

इस बावत एस ओ निर्भय सिंह का कहना है कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को चलान कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

रिपोर्ट- राहुल पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here