अग्निपीड़ितों को मरहम लगाने पहुंचे साक्षी महराज

0
256

बीघापुर/उन्नाव(ब्यूरो)- तहसील क्षेत्र की विकासखण्ड सुमेरपुर के ककरारी गाँव में पिछले सप्ताह हुए भीशण अग्निकाण्ड के बाद तबाह हुए 51 परिवारों में एक-एक घर जाकर रविवार को सांसद डाॅ0 साक्षी महाराज ने जायजा लिया और पीड़ित परिवारों से मिलकर उन्हें व्यक्तिगत कोश से तत्काल आर्थिक सहायता भी प्रदान की । वहीं उपजिलाधिकारी आदि को दो दिन का समय देते हुए कहा कि गाँव में अग्निपीड़ितों को राषन, सरकारी सहायता राषि आदि की व्यवस्था हो जानी चाहिए।

रविवार को सुबह 7 बजे ही सांसद डाॅ0 साक्षी महाराज उक्त गाँव में अग्निपीड़ितों के बीच जा पहुंचे और उनके जले हुए घरों, बर्बाद हुई गृहस्थी का एक-एक कर जायजा लिया। पूरी तरह से जल कर खाक हुए परिवारों के सामने इस वक्त रोटी का संकट सबसे जटिल है। सांसद ने मौके पर ही उपजिलाधिकारी बीघापुर व हल्का लेखपाल को बुलवाया और उन्हें निर्देष दिए कि दो दिन में सभी के खाते खुलवा कर सहायता राषि उनके खातों में पहुंच जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि अभी 2 लाख 12 हजार 2 सौ रु0 स्वीकृत किये गए हैं जो प्रत्येक पीड़ित के खाते में 7 हजार रु0 के हिसाब से भेजे जाएंगे। पीड़ितों में 8 परिवार जो कम प्रभावित हैं उन्हें 8 हजार रु0 व एक परिवार को 1800 रु0 खाते में भेजे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस सहायता राषि के आप सभी पीड़ितों के खाते में जाने के बाद मैं अपनी सांसद निधि से भी कुछ आप सभी के लिए सहायता राषि का प्रबन्ध करूंगा। आग लगने के बाद गांव में चारों ओर गंदगी का भी आलम पसरा है| ग्रामीणों ने बताया ग्राम सभा में तैनात सफाईकर्मी कभी आता ही नहीं, जिस पर सांसद का पारा चढ़ गया और बीडीओ सुमेरपुर को अविलम्ब टीम लगा कर पूरे गांव की सफाई करवाने के कड़े निर्देष दिए। ग्रामीण महिलाओं ने सांसद से पेयजल की सबसे बड़ी समस्या होना बताया। गांव के सभी इण्डिया मार्का हैण्ड पम्प खराब पडे़ हैं। दो दिन में सभी हैण्डपम्पों को ठीक कराने के लिए सांसद ने ग्राम को फटकार लगा कर कहा। क्यों कि अब हैण्ड पम्पों के रिपेयरिंग का पैसा सरकार सीधे ग्राम प्रधान के खाते में दे रही है।

उपजिलाधिकारी को निर्देष देते हुए सांसद ने कहा कि सभी पीड़ितों के लिए आवास व राषन का प्रबन्ध करें। इसके लिए जो भी कागजी कार्यवाइयां पूरी करनी हैं सभी दो दिन में पूरी कराएं। सांसद के साथ क्षेत्र पंचायत सदस्य विनोद लोधी, बीघापुर प्रतिनिधि संजय षुक्ला, सि0पुर राहुल भदौरिया, सुमेरपुर प्रतिनिधि राज कुमार लोधी, पूर्व मंडल अध्यक्ष दिलीप सोनी, मंडल अध्यक्ष षत्रुघ्न सिंह, नागेन्द्र द्विवेदी, दीपक, लल्लन लोधी, प्रेम षंकर लोधी सहित अन्य बहुत से लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here