मारवाड़ी महिला समिति ने किया दो दिवसीय आनंद मेले का आयोजन

0
73

धनबाद (ब्यूरो)- मारवाड़ी महिला समिति के द्वारा हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी आनंद मेला का आयोजन किया गया।मारवाड़ी महिला समिति पिछले 47 सालों से सफलता पूर्वक इस मेले का आयोजन करती आई हैं। यह मेला हर वर्ष समिति के द्वारा सावन के महीने में आयोजित की जाती हैं।

इस बार यह मेला 15 और 16 जुलाई दो दिवसीय आयोजन होटल सिद्धिविनायक में किया गया हैं। सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक लोग इस मेले का आनंद ले सकते हैं। समिति की उपाध्यक्ष किरण गोयनका ने यह मेला हर वर्ष खास तौर पर इसलिए लगाया जाता हैं। ताकि,इससे प्राप्त धनराशि का इस्तेमाल सामाजिक कार्यों में किया जा सकें। क्योंकि समिति द्वारा कई स्कूल, अस्पताल आदि निःशुल्क चलाये जाते हैं। जहाँ सेवा निःशुल्क निर्धन को दी जाती हैं।

किरण गोयनका ने यह भी बताया कि इस मेले में दो खास स्टॉल पहला कदम और एकल विद्यालय का निःशुल्क लगाया गया हैं। इसकी खासियत के बारे में किरण ने बताया कि पहला कदम एक दिव्यांग बच्चों का स्कूल हैं। इस स्कूल की संचालिका अनिता अग्रवाल बहुत ही सराहनीय काम भी कर रही हैं। इस स्टॉल में दिव्यांग बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्री बेची जा रही हैं पर,इन सामग्रियों को आप देखकर अंदाज़ा नही लगा सकते हैकि क्या सही में इन सामानों को दिव्यांग बच्चों ने बनाया हैं। दूसरा स्टॉल एकल विद्यालय का हैं जिसमें आदिवासी बच्चों द्वारा आर्गेनिक खेती से उपजे सामानों की बिक्री की जा रही हैं।

इसके अलावे समिति के अध्यक्ष अनिता मिश्र ने भी मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को यह समझना चाहिए कि वे बहुत ही शक्तिशाली हैं।उनमें यह कॉन्फिडेंस आना चाहिए कि वे घर बाहर हर काम मे सक्षम हैं।उन्हें यह कभी नही समझना चाहिए कि नारी अबला होती हैं।इस तरह के कार्यक्रम से महिलाओं ने बखूबी अपने आप को साबित किया हैं।उन्होंने पहला कदम के काम की बहुत ही सराहना की।

साथ ही दिव्यांग बच्चों की भी काफी प्रशंसा की | आनंद मेले में इस बार कलकत्ता,राँची,भागलपुर,आसनसोल आदि कई जगहों के स्टॉल लगाए गए हैं।जिसमें कुल 70 स्टॉल्स हैं। इन स्टॉल्स में आप भगवान की पोशाक,ड्रेसेस,साड़ी,ज्वेलरी,होम डेकोरेशन सामग्री,गिफ्ट आइटम्स,राखी आदि की खरीदारी कर सकते हैं।बच्चों के लिए कई तरह की सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी प्रतियोगिता के रूप में आयोजन का इंतज़ाम किया गया हैं।साथ खाने पीने के स्वादिष्ट पकवान का भी भरपूर मजा ले सकते हैं तो धनबाद वासियों आनंद मेले में आये और दो दिवसीय मेले का भरपुर आनंद

इस आशय की जानकारी संगठन की सचिव कल्पना पाटोदिया ने दी, संतोष मोर किरण गोयंका संजू डालमिया निर्मला, निर्मला अग्रवाल विमला बंसल उर्मिला गुटगुटिया अरुणा भगनिया, सुनीता मुढद्रा ,सुधा खेतान ,लीला चौधरी ,अनीता अग्रवाल कुसुम बोदिया राज रिओटोलिया, शारदा बजाज व अन्य शामिल थे।

रिपोर्ट- गणेश कुमार रावत 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY